T20 World Cup 2021: ICC ने किया टी20 वर्ल्ड कप Schedule का ऐलान, इस दिन होगा भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला

ICC Men's T20 World Cup 2021 schedule: टी-20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup schedule) के शेड्यूल की घोषणा आईसीसी (ICC) ने कर दी है

ICC Men's T20 World Cup 2021 schedule: टी-20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup schedule) के शेड्यूल की घोषणा आईसीसी (ICC) ने कर दी है. बता दें कि इस बार टी-20 वर्ल्ड कप यूएई में खेला जाएगा. पहले इसका आय़ोजन भारत में ही होना था लेकिन कोरोना के कारण इसे यूएई में शिफ्ट कर दिया गया है. टूर्नामेंट का आयोजन 17 अक्टूबर से होगा और इसका फाइनल 14 नंवबर को खेला जाना है. बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) की टीम एक ही ग्रुप में हैं. 24 अक्टूबर को दुबई में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला जाएगा. यूएई में टी20 वर्ल्ड कप के मैच ओमान, अबुधाबी, दुबई और शारजाह में होंगे. 8 देशों के क्वालीफाइंग मैच 23 सितंबर से ही शुरू हो जाएंगे. क्वालीफाइंग राउंड वाले मैच में श्रीलंका, बांग्लादेश औऱ आयरलैंड की टीम शिरकत करने वाली है. बता दें कि इस बार सुपर 12 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है. सुपर-12 के मुकाबलों से पहले क्वालीफाइंग मुकाबले खेले जाएंगे.

पहले राउंड की शुरूआत 17 अक्टूबर से

टूर्नामेंट की शुरुआत 17 अक्टूबर को ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच राउंड 1 ग्रुप बी के मुकाबले से होगी, जिसमें ग्रुप बी की अन्य टीमें स्कॉटलैंड और बांग्लादेश की टीम आपस में भिड़ेंगी. आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया - ग्रुप ए - अगले दिन अबू धाबी में एक्शन में होंगे, जिसमें राउंड 1 मैच 22 अक्टूबर तक चलेगा. प्रत्येक ग्रुप में शीर्ष दो टीमें 23 अक्टूबर से शुरू होने वाले टूर्नामेंट के सुपर12 चरण में आगे बढ़ेंगी.

सुपर 12 की शुरूआत 23 अक्टूबर से होगी

टूर्नामेंट का दूसरा दौर - सुपर12 चरण - 23 अक्टूबर को अबू धाबी में शुरू होगा, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच ग्रुप 1 मुकाबला होगी. इसके बाद दुबई में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबला होगा. पुराने प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया 30 अक्टूबर को दुबई में आमने-सामने होंगे. ग्रुप का समापन 6 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच अबू धाबी में और इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच शारजाह में होने वाले मैचों के साथ होगा.

ग्रुप 2 के मैच 24 अक्टूबर से होंगे

ग्रुप 2 की शुरुआत 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले से होगी. पाकिस्तान फिर 26 अक्टूबर को शारजाह में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा. अफगानिस्तान की टीम टी-20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत 25 अक्टूबर को शारजाह में करेगी जिसमें पहले दौर से ग्रुप बी के विजेता टीम के साथ मुकाबला करेगी. इस ग्रुप के मुकाबले का समापन 8 नवंबर को होगा, जिसमें भारत ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहने वाले राउंड 1 क्वालीफायर टीम से मुकाबले करेगा.

ग्रुप 1 में - ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और विजेता ग्रुप ए, उपविजेता ग्रुप बी

ग्रुप 2 में- भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, विजेता ग्रुप बी, उपविजेता ग्रुप ए

क्वालिफायर मुकाबले के लिए भी दो ग्रुप बनाए गए हैं

ग्रुप-ए: यन श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया

ग्रुप-बी में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और ओमान की टीमें हैं.

Also Read:Video: इंग्लैंड खिलाड़ियों की अजोबोगरीब हरकत, बॉल को स्पाइक्स से घिसने की कोशिश करते पकड़े गए


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied