ENG vs IND पहला टेस्ट मैच हुआ ड्रा, लेकिन बुमराह ने रचा इतिहास, सबसे तेज ऐसा करने वाले भारतीय तेज गेेंदबाज बने

भारत और इंग्लैंड (India Vs England 1st Test match Draw) के बीच पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ने से मैच ड्रॉ हो गया है. मैच ड्रा होने से भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) काफी निराश नजर आए हैं.

भारत और इंग्लैंड (India Vs England 1st Test match Draw) के बीच पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ने से मैच ड्रॉ हो गया है. मैच ड्रा होने से भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) काफी निराश नजर आए हैं. दरअसल बीसीसीआई ने एक तस्वीर शेयर की है जिसमें कोहली पवेलियन की बालकनी पर खड़े हैं और आसमान की ओर देखकर निराशा वाले भाव अपने चहेरे पर ला रहे हैं. बता दें कि भारत की टीम के आखिरी दिन जीत के लिए केवल 157 रन की दरकार थी और 9 विकेट हाथ में थे. लेकिन भारत की किस्मत रूठी रही और पूरे दिन नॉर्टिघम में बारिश नहीं रूकी, जिसके बाद इस टेस्ट मैच को ड्रा करने की घोषणा करनी पड़ी. पहले टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट का बल्ला खामोश रहा और पहली पारी में जेम्स एंडरसन की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौटे. कोहली पहली पारी में खाता भी नहीं खोल सके थे.

वहीं, दूसरी ओर केएल राहुल ने शानदार बल्लेबाजी की थी और 84 रन बनाए थे. इसके अलावा जडेजा ने पहली पारी में 56 रन की पारी खेली थी जिसके कारण भारतीय टीम पहली पारी में 278 रन बना सकी थी. भले ही पहली पारी में कोहली, पुजारा और रहाणे जैसे बल्लेबाज फ्लॉप रहे लेकिन गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने शानदार परफॉर्मेंस किया और 9 विकेट लेने में सफल रहे. पहली पारी में बुमराह ने जहां 4 विकेट लिए थे तो वहीं दूसरी पारी में 5 विकेट लेने में सफल रहे. इस तरह से बुमराह ने इस पूरे टेस्ट मैच में 9 विकेट लिए.

बुमराह ने बनाया रिंकॉर्ड

इसके अलावा बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 92 विकेट अपने टेस्ट करियर में अबतक ले लिए हैं. जसप्रीत का यह टेस्ट करियर का 21वां मैच था. 21 टेस्ट मच में 92 विकेट लेकर भारतीय तेज गेंदबाज ने कई भारतीय दिग्गज तेज गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिय़ा है. बुमराह शुरूआत 21 टेस्ट मैच तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने ऐसा कर इरफान पठान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इरफान ने अपने 21वें टेस्ट तक कुल 81 विकेट लिए थे. महान कपिल देव ने अपने 21 टेस्ट मैच तक 79 विकेट लिए थे. इसके अलावा मोहम्मद शमी ने 21 टेस्ट तक 71 विकेट अपने नाम किए थे. वहीं. श्रीसंत के नाम 21 टेस्ट मैच तक कुल 70 विकेट दर्ज थे. वैसे, 21 टेस्ट मैच तक सबसे ज्यादा विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है. कुंबले ने 21 टेस्ट तक 108 विकेट लिए थे. बुमराह से आगे 6 भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने 21 टेस्ट तक उनसे ज्यादा विकेट लिए हैं लेकिन सभी गेंदबाज स्पिनर हैं.

जहीर खान से भी आगे निकले

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने इस पूरे टेस्ट मैच में 110 रन देकर 9 विकेट लिए. ऐसा करते ही उन्होंने जहीर खान के एक रिकॉर्ड को पछाड़ दिया है. बुमराह इंग्लैंड की धरती पर एक टेस्ट मैच में सर्वेश्रेष्ठ गेंदबाजी परफॉर्मेंस करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. जहीर खान का इंग्लैंड में उनकी धरती पर एक टेस्ट मैच में बेस्ट परफॉर्मेंस 136 रन देकर 9 विकेट रहा है. वैसे, भारत की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड की धरती पर एक टेस्ट मैच में बेस्ट गेंदबाजी परफॉर्मेंस पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा का रहा है. चेतन ने एक टेस्ट मैच में 188 रन देकर 10 विकेट इंग्लैंड के खिलाफ लिए हैं.

जो रूट बने मैन ऑफ द मैच

इंग्लिश कप्तान जो रूट ने एक बार फिर साबित कर दिया कि वो टेस्ट में महान बल्लेबाजों की सूची में क्यों आते हैं. एक तरफ जहां दूसरे इंग्लैंड बल्लेबाज एक के बाद एक पवेलियन जाते दिख रहे थे वहां पर रूट ने दूसरी पारी में 109 रन की पारी खेलकर इंग्लैंड को मैच में बनाए रखा. रूट का टेस्ट में यह 21वां शतक है. रूट की शतकीय पारी के दम पर ही इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 303 रन का स्कोर खड़ा कर पाने में सफल रही.

Also Read:नीरज चोपड़ा के गोल्ड मेडल जीतते ही बना नया रिकॉर्ड, 125 साल के इतिहास में पहली बार ओलंपिक में भारत को 7 मेडल


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied