IND vs AUS, 1st Test Day 3: लंच पर ऑस्ट्रेलिया बिना नुकसान के 15, जीत के लिए चाहिए 75 रन

Aus vs Ind 1st Test match Day 3:

तीसरे दिन सुबह करोड़ों भारतीयों ने टीवी पर मैच देखना शुरू ही किया था कि पता ही नहीं चला कि कब टीम विराट के छह बल्लेबाज हत्थे से उखड़ गए. पैट कमिंस और हेजलवुड की सीम होती गेंदबाजी भारतीय बल्लेबाजों के लिए कहीं ज्यादा भारी पड़ी और कोई भी बल्लेबाज इन्हें विश्वास से तो तब खेलता, जब टिकने की नौबत आती.

एडिलेड: Aus Vs Ind 1st Test Day 2 Match report: एडिलेड में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया मेहमान भारत से जीत के लिए 90 रन का पीछा कर रहा है. और उसने लंच के समय बिना नुकसान के 15 रन बना लिए हैं और यहां से ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए सिर्फ 75 रन की दरकार है.

इससे पहले भारतीय टीम ने टेस्ट में अपने न्यूनतम स्कोर का नया रिकॉर्ड बनाया. तीसरे दिन सुबह बुमराह का विकेट गिरा, तो लगातार विकेट गिरते रहे और आखिरी चोटिल बल्लेबाज मोहम्मद शमी के रिटायर्ड आउट होने तक टीम इंडिया दूसरी पारी में सिर्फ 36 रन पर ही ढेर हो गयी. हालत कितनी खराब रही, यह आप इससे समझ सकते हैं कि कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका और सबसे ज्यादा 9 रन मयंक अग्रवाल के रहे. इस तरह पहली पारी के 53 रन को मिलाकर भारत ने कुल 89 रन की बढ़त हासिल की. मतलब ऑस्ट्रेलिया को पहला टेस्ट जीतने के लिए सिर्फ 90 रन बनाने होंगे. दूसरे दिन पैट कमिंस ने भारतीय बल्लेबाजी पर मार की शुरुआत की, लेकिन हाहाकार मचा कर रख दिया हेजलवुड ने, जिन्होंने पांच विकेट चटकाए और उनकी सीम और स्विंग के आगे दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों ने एकदम सरेंडर कर दिया. हेजलवुड के अलावा पैट कमिंस ने 4 विकेट लिए.

दूसरे दिन की समाप्ति पर शुक्रवार को अश्विन (Ashwin) की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने दिन रात के पहले टेस्ट में आस्ट्रेलिया को 191 रन पर आउट करके मैच पर शिकंजा कस दिया जबकि दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत को 62 की बढत मिल गई. भारत के पहली पारी के 244 रन के जवाब में आस्ट्रेलिया ने 191 रन बनाए, थे. दूसरी पारी में दूसरे दिन के खेल की समाप्ति पर भारत का स्कोर एक विकेट पर नौ रन था, खराब फॉर्म से जूझ रहे पृथ्वी साव (चार) एक बार फिर नाकाम रहे और चौथे ओवर में पैट कमिंस ने उन्हें बोल्ड कर दिया. दूसरे दिन के आखिर में मयंक अग्रवाल पांच रन बनाकर खेल रहे थे जबकि ‘नाइट वॉचमैन' के तौर पर आये जसप्रीत बुमराह ने अभी खाता नहीं खोला है, भारतीय गेंदबाजों ने सुबह पहली पारी में बल्लेबाजों के जल्दी आउट होने के बाद बेहद अनुशासित प्रदर्शन करते हुए टीम को मैच में लौटाया और फिर पकड़ बनाई. पहले सत्र में जसप्रीत बुमराह ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा.

उन्होंने 21 ओवर में 52 रन देकर दो विकेट लिये. अश्विन ने 18 ओवर में 55 रन देकर चार और उमेश यादव ने 16.1 ओवर में 40 रन देकर तीन विकेट चटकाये । आस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन अकेले किला लड़ाते हुए 99 गेंद में दस चौकों की मदद से 73 रन बनाकर नाबाद रहे. अश्विन ने दूसरे सत्र में स्मिथ को सपाट गेंद पर पहली स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों लपकवाया. ट्रेविस हेड (सात) भी इस स्पिनर की गेंद पर चकमा खा गए और रिटर्न कैच देकर लौटे. वहीं टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले कैमरन ग्रीन (11) का मिडविकेट में कप्तान विराट कोहली ने दाहिनी ओर डाइव लगाकर शानदार कैच लपका.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied