साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज से जीती टी-20 सीरीज, क्विंटन डी कॉक ने ऐसा कर तोड़ा केएल राहुल का रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज से जीती टी-20 सीरीज, क्विंटन डी कॉक ने ऐसा कर तोड़ा केएल राहुल का रिकॉर्ड

WI vs SA T20I: एडेन मार्कराम और क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) के बीच दूसरे विकेट के लिये 127 रन की साझेदारी की मदद से साउथ अफ्रीका ने शनिवार को यहां पांचवें टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को 25 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज 3-2 से जीती. मैन ऑफ द मैच मार्कराम ने 70 रन बनाये जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है. डिकॉक ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी और 42 गेंदों पर 60 रन की पारी खेली. इससे साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 168 रन बनाये. इसके बाद लेग स्पिनर तबरेज शम्सी ने अपने चार ओवर में केवल 11 रन देकर एक विकेट लिया जबकि कैगिसो रबाडा ने ड्वेन ब्रावो और निकोलस पूरण को 19वें ओवर में लगातार गेंदों पर आउट किया. लुंगी एनगिडी ने 32 रन देकर तीन विकेट हासिल किये. वेस्टइंडीज की टीम आखिर में नौ विकेट पर 143 रन ही बना पायी. वेस्टइंडीज की तरफ से सलामी बल्लेबाज इविन लुईस (52) और शिमरोन हेटमायर (33) ही बल्लेबाजी में योगदान दे पाये.

साउथ अफ्रीका ने इस तरह से दो वर्षों में पहली टी20 सीरीज जीती, यह कप्तान तेम्बा बावुमा और कोच मार्क बाउचर के लिये भी टी20 सीरीज में पहली जीत है. शम्सी ने दिखाया कि वह टी20 में शीर्ष रैंकिंग के गेंदबाज क्यों है. उन्होंने सीरीज में 11.4 की औसत से 7 विकेट लिये. उन्हें सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.

क्विंटन डीकॉक (Quinton de Kock) ने तोड़ा केएल राहुल का रिकॉर्ड

क्विंटन डीकॉक (Quinton de Kock) ने 42 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से शानदार 60 रन बनाने में सफल रहे. टी-20 इंटरनेशनल में कॉक का यह 9वां अर्धशतक था. अपनी अर्धशतकीय पारी के साथ-साथ साउथ अफ्रीकी विकेटकीपर ने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. डीकॉ़क एक द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इस सीरीज में साउथ अफ्रीकी विकेटकीपर ने 3 अर्धशतक के साथ कुल 255 रन बनाए. ऐसा कर उन्होंने भारत के केएल राहुल (KL Rahul) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

केएल राहुल ने साल 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीररीज के दौरान बतौर विकेटकीपर खेलते हुए कुल 224 रन बनाए थे. इसके अलावा डीकॉक साउथ अफ्रीका के तीसरे ऐसे बल्लेबाज भी बन गए हैं जिन्होंने टी-20 इंटरनेशनल में लगातार 3 मैच में 3 अर्धशतक ठोकने का कमाल किया हो. क्विंटन डीकॉ़क से पहले हाशिम अमला और एडेन मार्कम साउथ अफ्रीका के लिए ऐसा कमाल कर चुके हैं.

इसके साथ-साथ बतौर विकेटकीपर पहले 50 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज डीकॉक बन गए हैं. बतौर विकेटकीपर पहले 50 टी-20 इंटरनेशनल के दौरान डीकॉ़क ने 1485 रन बना लिए हैं.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied