सालो के इंतज़ार को ख़तम करने Hockey World Cup जीतने उतरेगी टीम इंडिया, स्पेन से आज पहला मुकाबला

By Kaif - January 13, 2023 06:11 PM

India vs Spain Match Preview, India's first match against Spain today

India vs Spain Match Preview, पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में आज (13 जनवरी) से धमाकेदार मुकाबलों की शुरुआत हो रही है. पहले दिन हरमनप्रीत की अगुवाई वाली टीम इंडिया भी मैदान पर उतरेगी, जहां उसका सामना स्पेन से होगा. भारतीय टीम इस बार खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है. वैसे भी मेन इन ब्लू ने ने 48 साल से इस टूर्नामेंट में कोई पदक नहीं जीता है ऐसे में भारतीय फैन्स को अपनी टीम से काफी उम्मीदें हैं. भारत और स्पेन का मैच राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम में शाम सात बजे से शुरू होगा.

Hockey World Cup

ओलंपिक में आठ स्वर्ण पदक जीत चुकी भारतीय टीम ने साल 1975 में अजितपाल सिंह की कप्तानी में इकलौता वर्ल्ड कप जीता था. उसके बाद से टीम सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच सकी है. इससे पहले 1971 में पहले विश्व कप में भारत ने कांस्य और 1973 में रजत पदक जीता था. इसके बाद 1978 से 2014 तक भारत ग्रुप चरण से आगे नहीं जा सका. पिछली बार भी भुवनेश्वर में हुए विश्व कप में भारत क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड से हारकर बाहर हो गया था.

Also Read: IND vs SPA Dream11 Team Prediction Today's match, Fantasy Hockey Tips

हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली भारतीय टीम इस बार अपनी सरजमीं पर पदक के प्रबल दावेदारों में से है. विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज भारत ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था, हालांकि उसे 1-4 से पराजय का सामना करना पड़ा. ग्राहम रीड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया जैसी दमदार टीम को एक मैच में हराकर छह साल बाद उसके खिलाफ जीत दर्ज की. भारत ने एफआईएच प्रो-लीग में भी 2021-22 सत्र में तीसरा स्थान हासिल किया.

ग्राहम रीड के 2019 में कोच बनने के बाद से भारत का कद अंतरराष्ट्रीय हॉकी में बढा है. रीड कहते हैं, 'हम अभ्यास के दौरान भी मैच हालात के अनुरूप खेलते हैं. मसलन एक गोल से पिछड़ने के बाद कैसे खेलेंगे या फिर दस खिलाड़ियों तक सिमटने के बाद कैसा प्रदर्शन होगा. पहला मैच काफी महत्वपूर्ण है और हम उसी पर फोकस कर रहे हैं.

India vs Spain Hockey Men's World Cup

टूर्नामेंट का पहला मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम पर अर्जेंटीना और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. वहीं दिन के दूसरे मैच खिता की प्रबल दावेदार ऑस्ट्रेलियाई टीम पूल-ए के अन्य मैच में फ्रांस से खेलेगी. फिर 21000 की दर्शक क्षमता वाले बिरसा मुंडा स्टेडियम पर पहला मैच इंग्लैंड और वेल्स के बीच होगा. बाद में दिन के आखिरी मैच में भारत-स्पेन की टक्कर होगी, कलिंगा स्टेडियम में 24 और बिरसा मुंडा स्टेडियम में 20 खेले जाएंगे.

Also Read: भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ की तबीयत बिगड़ी, जानें क्या है पूरा मामला


Download our App for more Tips and Tricks