BBL: Big Bash League में लागू होंगे ये नियम, बल्लेबाजों को होगा फायदा

By Kaif - September 29, 2022 05:23 PM

Image Source: Getty Images

गुरुवार को बहुप्रतिक्षित बिग बैश लीग (Big Bash League) की तरफ यह घोषणा की गई कि 2022-23 सीजन से इस लीग में डिसिजन रिव्यू सिस्टम यानी डीआरएस लागू किया जाएगा। पिछले साल इंटरनेशनल और स्टेड बॉर्डर की सीमा बंद होने से इस तकनीक का इस्तेमाल करने में देरी हुई थी। यह नियम मेंस टीम के सभी मैचों के लिए उपलब्ध होंगे बल्कि वुमेंस की बात करें तो 24 मुकाबलों में इस नियम का लागू किया जाएगा। बिग बैश के अधिकारियों ने कहा कि लीग भविष्य के सीजन में अधिक से अधिक डीआरएस को लागू रखने का प्रयास करेगा।

DRS rules

क्रिकेट के इस नियम का उपयोग वर्ल्ड की कई नामी-गिरामी लीग में पहले से हो रहा है। आइपीएल, कैरेबियन प्रीमियर लीग, द हंड्रैड, पीसीएल और बांग्लादेश में होने वाले लीग में इस नियम का उपयोग हो रहा है लेकिन बिग बैश लीग में इसका उपयोग अब से पहले नहीं हो रहा था लेकिन अगले सीजन में इसका उपयोग किया जाएगा।

Also Read: Jasprit Bumrah Ruled Out Of T20 World Cup Due To Back Stress Fracture

इस नियम को लागू करने में कई तरह की तकनीक और चुनौती का सामना करना पड़ता है यही कारण है कोरोना महामारी के दौरान इसे लागू नहीं किया जा सका।

BBL General Manager Alistair Dobson

बीबीएल प्रमुख एलिस्टर डॉब्सन ने कहा कि सारी बाधाओं को दूर कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि "लीग को दुनिया की सबसे बेहतरीन क्रिकेट प्रतियोगिताओं के अनुरूप डीआरएस की शुरुआत करते हुए खुशी हो रही है। डीआरएस को लागू करना बीबीएल के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम रहा है, जो दुनिया में सबसे जटिल टी20 लीग है। यात्रा और आवाजाही पर Covid के प्रभाव के कारण इस सीजन तक इस तकनीक को लागू कर पाना संभव नहीं था।"

एक पारी में एक टीम को एक असफल रिव्यू मिलेगा जिसके लिए फील्डिंग टीम के कप्तान और बैटर के पास 15 सेकंड का वक्त होगा। यदि थर्ड अंपायर का निर्णय अंपायर कॉल होता है तो रिव्यू करने वाली टीम का DRS सलामत रहेगा।

Also Read: IND vs SA T20: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली तोड़ सकते है रोहित शर्मा का यह रिकॉर्ड


Download our App for more Tips and Tricks