Fantasy Squad Banner

Dream11 ग्रैंड लीग टीम की भविष्यवाणी, Dream11 में ग्रैंड लीग कैसे जीतें

By Kaif - June 23, 2022 - Last updated on Aug 19, 2022 03:15 PM Dream11 ग्रैंड लीग टीम की भविष्यवाणी, Dream11 में ग्रैंड लीग कैसे जीतें

Dream11 ग्रैंड लीग टीम भविष्यवाणी, ग्रैंड लीग कैसे जीतें, Dream11 और अन्य फंतासी ऐप्स में ग्रैंड लीग में अच्छी रैंक कैसे प्राप्त करें

ग्रैंड लीग क्या है (What is the Grand League)

Dream11 पर ग्रैंड लीग (Grand League) या मेगा कॉन्टेस्ट काफी जोखिम भरा होता है। लेकिन यह एक बेहद लाभदायक प्रतियोगिता भी है क्योंकि कई टीमें इसमें शामिल होती हैं। और सभी से मुकाबला करना कोई बच्चों का खेल नहीं है। लेकिन अगर आप यहां Pro बन गए हैं, तो आप आसानी से मोटी रकम हासिल कर सकते हैं! हुनर से बढ़कर किस्मत का खेल माना जाता है! Dream1111 पर एक ग्रैंड लीग (Grand League) में, लगभग 4-5% टीमें लाभदायक राशि प्राप्त करने का प्रबंधन करती हैं। और आज हम आपको बतायगे कैसे जीते ग्रैंड लीग (Grand League)

जिन बिंदुओं को हम नीचे सूचीबद्ध करने जा रहे हैं, वे निश्चित रूप से आपको Dream11 के ग्रैंड लीग पर कुछ अच्छा नकद जीतने के लिए तैयार कर सकते हैं। लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि केवल 2-3% उपयोगकर्ता ही ग्रैंड लीग (Grand League) जीतते हैं।

Dream11 ग्रैंड लीग टीम की भविष्यवाणी (Dream11 Grand League Team Prediction)

जिन बिंदुओं को हम नीचे सूचीबद्ध करने जा रहे हैं, वे निश्चित रूप से आपको Dream11 के ग्रैंड लीग पर कुछ अच्छा नकद जीतने के लिए तैयार कर सकते हैं। लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि केवल 2-3% उपयोगकर्ता ही ग्रैंड लीग जीतते हैं।

सबसे बड़ी गलती एक टीम बनाना है जिसके साथ हर कोई आ रहा है। हां, यह ग्रैंड लीग (Grand league) जीतने के करीब जाने में आपकी मदद नहीं करेगा। जीतने की संभावना बढ़ाने के लिए आपको कई टीमें बनानी चाहिए। यदि आप Dream11 में कम से कम 6 टीमें बनाते हैं, तो आपके रैंक 1 पर आने की संभावना पूरी तरह से बढ़ जाती है। अगर आप सिर्फ 1 टीम के साथ जाते हैं तो अच्छी रैंक हासिल करना काफी मुश्किल है।

ग्रैंड लीग कैसे जीतें (How to Win Grand leagues)

खोज करना (Research)

फंतासी खेलों में यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। आपको भाग्य पर बहुत अधिक निर्भर होने के बजाय खिलाड़ियों का चयन करने का एक मजबूत कारण प्रदान करता है। इसलिए आप पहले खोज करे कौन सा खिलाडी पहले मैच में केसा खेला था

Fantasy match का प्रकार (Type of the Fantasy match

यदि आप केवल एक खिलाड़ी पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह आपको ग्रैंड लीग (Grand League) में उच्च स्थान प्राप्त करने में मदद नहीं करेगा। किसी को पता होना चाहिए कि यह किस प्रकार का मैच है और फैंटेसी लीग के प्रारूप को जानने का प्रयास करें। आपको शॉर्ट/लॉन्ग फॉर्मेट में फीचर करने की रणनीति बनानी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि ज्यादातर खिलाड़ी अलग प्रारूप में प्रदर्शन कर सकते हैं। हां, कुछ टी20 में भले ही अच्छा प्रदर्शन न करें लेकिन टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं। नए खिलाड़ी टी20 मैचों में आनंद ले सकते हैं जबकि सर्वश्रेष्ठ टेस्ट प्रदर्शन करने वाले टी20 में ऐसा नहीं कर सकते हैं।

इसलिए, यह वह समय है जब आपको अपनी टीम में युवाओं को शामिल करना चाहिए। अगर खेल का प्रारूप कहता है कि अधिक गेंदबाजों को चुनना है तो आपको ऐसा करने में संकोच नहीं करना चाहिए। क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि कभी-कभी गेंदबाज आपके अधिकतम अंक हासिल करने में मदद कर सकते हैं। आपको कुछ प्रभावशाली खिलाड़ियों की सूची भी बनानी चाहिए जिन्हें आप बाद में एक फैंटेसी टीम में चुन सकते हैं। अधिकांश खिलाड़ी छोटे प्रारूपों में खेलते हैं। इस प्रकार, आपको ऐसे खिलाड़ियों को शामिल करना चाहिए जो ग्रैंड लीग (Grand League) में उच्च रैंक प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकें।

how to win grand league in dream11

एक सलाह ये भी दी जाती है कि आप अच्छे मैच चुनें, जिसमें उपयोगकर्ताओं की प्रतिस्पर्धा कम हो, उदाहरण के लिए घरेलू मैच जैसे ECS T10 माल्टा, महिला मैच, बिग बैश लीग, लंका प्रीमियर लीग आदि।

स्थानीय लीग इनमें केवल स्थानीय खिलाड़ी शामिल होते हैं। आपके पास इन लीगों में GL जीतने का एक अच्छा मौका है क्योंकि बहुत से लोगों को इन लीगों के बारे में अच्छी जानकारी नहीं है। इसमें रणजी, मोमेंटम ओडीआई कप, जेएलटी ओडीआई कप, टीएनपीएल, बांग्लादेश लीग जैसी लीग शामिल हैं

उन खिलाड़ियों पर ध्यान दें जो अपने शहर में खेल रहे हैं

आपकी Dream11 टीम अधिक अंक प्राप्त कर सकती है यदि आपके पास कुछ खिलाड़ी हैं जो किसी गेम में हैं लेकिन अपने गृहनगर में हैं। यदि आप इस बात से अवगत हैं कि खिलाड़ी अपने घरेलू परिस्थितियों में खेलने में सहज क्यों महसूस करते हैं, तो आप इस सूचक को समझने में सक्षम होंगे। यह जानने के लिए सूचित रहें कि घरेलू टीमों के पास आने वाली टीम की तुलना में कुछ लाभ हैं। क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि खिलाड़ियों को ऐसी परिस्थितियों में खेलने की आदत होती है।

क्या आपने कभी सोचा है कि मुंबई इंडियंस 5 आईपीएल खिताब क्यों जीतने में कामयाब रही? ऐसा इसलिए है क्योंकि आईपीएल के ज्यादातर फाइनल उनके घरेलू मैदान पर आयोजित किए गए थे। यह है मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम। यदि आप अपने गृहनगर में नहीं खेल रहे हैं तो आपको कुछ अतिरिक्त दबाव का सामना करना पड़ सकता है। अपनी खुद की मांद में एक टीम को लेने के दौरान आपको भीड़ से अधिकतम समर्थन भी मिलता है। यह आपके आत्मविश्वास को अगले स्तर तक बढ़ाता है। नतीजतन, आप आसानी से और एक स्वतंत्र दिमाग के साथ खेलते हैं। तो, आप वहां Dream11 पर ग्रैंड लीग जीतने के लिए ज्यादा से ज्यादा ऐसा खिलाडी ले जिसका ये शहर हो और यह खेलता रहता हो

Also Read: Best Dream11 Prediction Telegram channel

टीम कैसे बने (How To Make A Daeam11 Team)

सभी खोज और सर्वश्रेष्ठ लीग मैचों को चुनने के बाद, आपको अपने ज्ञान के आधार पर टीम बनानी होगी।

  • कम से कम 6 टीमें बनाने का प्रयास करें, लेकिन अधिक मौके के लिए 11 टीमें बनाने की सलाह दी जाती है
  • हमेशा कुछ जोखिम भरे खिलाड़ियों को शामिल जरूर करें। वे उन लोगों की तरह हो सकते हैं जो कम चुने गए हैं अगर उन्होंने पॉइंट्स दिए तो आपको आसानी से जीत दिलाएगा।
  • आपको अपने कप्तान और उप-कप्तान को बदलकर 6 टीमों में शामिल होना चाहिए। उदाहरण - आपको गेंदबाजी के लिए 2 टीम, ऑलराउंडरों के लिए 1 टीम, बल्लेबाजी के लिए 2 टीम और 1 अंतिम टीम बनानी चाहिए जिसमें कम चयनित सभी खिलाड़ी शामिल हों।
  • अपने टीमों के साथ आने से पहले, आपको पहले पिच रिपोर्ट का विश्लेषण करना चाहिए। यह एक महत्वपूर्ण कारक है जो आपको ग्रैंड लीग (Grand League) जीतने में मदद कर सकता है।
  • आपको Google पर या हमारी वेबसाइट possible11 पर जाकर पिच रिपोर्ट भी देखनी चाहिए की बैटिंग पिच है या बोलिंग
  • नंबर 3 के बल्लेबाज को कप्तान या उप-कप्तान बनाएं। क्यों? किसी भी टीम का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी नंबर 3 की स्थिति में खेलता है

महत्वपूर्ण बात (Important Point)

केवल चयनित मैच खेलने की कोशिश करें और कम से कम 4-5 मैचों के लिए बैकअप मनी रखें, क्योंकि अगर आप ग्रैंड लीग जीतना चाहते हैं, तो धैर्य रखना होगा। जल्दबाजी में आपका नुक्सान हो सकता है

ग्रैंड लीग में 1 रैंक कैसे प्राप्त करें (How to Rank 1st in Grand League in Dream11)

बहुत से लोग मानते हैं कि ड्रीम 11 में जीतने के लिए हमारी किस्मत का अच्छा होना बहुत जरूरी है लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं है क्योंकि यह एक क्रिकेट गेम है जिसमें जीतने के लिए आपको सही जानकारी और ज्ञान की आवश्यकता होती है।

क्योंकि क्रिकेट में 11 खिलाड़ी खेलते हैं, और दोनों टीमों को एक साथ 22 मिलते हैं। अब अगर आप ड्रीम 11 खेलते हैं तो आपको दोनों टीमों में से उन सभी 11 खिलाड़ियों को चुनना होगा जो 22 खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। ऊपर हमारी दिए गयी सारे बाते अगर आप धियान में रखेंगे तो जरूर ग्रैंड लीग जीत सकेंगे

possible11 के बारे में (About US: Possible 11 Predictions)

possible11 उन सभी खेलों से संबंधित काल्पनिक भविष्यवाणियां प्रदान करता है जो fantasy बाजार में उपलब्ध हैं जिनमें क्रिकेट, फुटबॉल, एनबीए, हैंडबॉल, एनएफएल और कई अन्य शामिल हैं।

अगर आप इस दुनिया में चैंपियन बनना चाहते हैं? फिर हमारे ऐप से जुड़ें (प्ले स्टोर से possible11 डाउनलोड करें) और सभी संबंधित समाचार, सूचना, प्लेइंग 11 अपडेट, टॉप पिक्स, small league टीम, grand league और कई अन्य प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करें!

Also Read: How to win Grand League in Dream11?- Possible11

Give Your Feedback



Follow Us



Best Dream11 Telegram Channel

Download our App for more Tips and Tricks

TheTopBookies