Header Ad

Paytm news update- Why has RBI banned Paytm Payments Bank? In Hindi

By Akshay - February 01, 2024 03:02 PM

Paytm news update- Why has RBI banned Paytm Payments Bank? In Hindi: आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी, 2024 के बाद अपने खातों या लोकप्रिय वॉलेट में नई जमा स्वीकार करना बंद करने का आदेश दिया है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी, 2024 के बाद अपने खातों या लोकप्रिय वॉलेट में नई जमा स्वीकार करना बंद करने का आदेश दिया।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक, जो भारत की सबसे बड़ी भुगतान फर्मों में से एक पेटीएम का हिस्सा है, को नियामक द्वारा बताया गया था कि वह नई जमा राशि लेने, क्रेडिट लेनदेन की सुविधा देने या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सुविधा सहित फंड ट्रांसफर की पेशकश करने में सक्षम नहीं होगा। 29 फ़रवरी.

'29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड डिवाइस, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड आदि में किसी भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड के अलावा कोई जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी, जो कभी भी जमा किया जा सकता है। . 'केंद्रीय बैंक के मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल ने एक प्रेस बयान में कहा।

बयान में कहा गया है कि इसके ग्राहकों द्वारा बचत बैंक खातों, चालू खातों, प्रीपेड उपकरणों, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आदि सहित अपने खातों से शेष राशि की निकासी या उपयोग की अनुमति उनके उपलब्ध शेष राशि तक बिना किसी प्रतिबंध के दी जाएगी।

Why has RBI banned Paytm Payments Bank?

आरबीआई ने कहा कि उसने मार्च 2022 में पेटीएम पेमेंट्स बैंक से नए ग्राहक जोड़ना बंद करने को कहा था।

हालाँकि, एक व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी लेखा परीक्षकों की बाद की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट ने बैंक में लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं का खुलासा किया, जिससे आगे पर्यवेक्षी कार्रवाई की आवश्यकता हुई, आरबीआई ने विवरण का खुलासा किए बिना कहा।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाई बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत की गई थी।

What did Paytm Payments Bank say on RBI restrictions?

वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) के सहयोगी पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने कहा कि वह आरबीआई के निर्देशों का पालन करने के लिए 'तत्काल कदम' उठा रहा है।

फिनटेक कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में कहा, एक भुगतान कंपनी के रूप में ओसीएल विभिन्न भुगतान उत्पादों पर विभिन्न बैंकों (सिर्फ पेटीएम पेमेंट्स बैंक नहीं) के साथ काम करती है।

'अब हम योजनाओं में तेजी लाएंगे और पूरी तरह से अन्य बैंक साझेदारों की ओर बढ़ेंगे। आगे चलकर, OCL केवल अन्य बैंकों के साथ काम करेगा, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के साथ नहीं। OCL की यात्रा का अगला चरण अपने भुगतान और वित्तीय सेवा व्यवसाय का विस्तार जारी रखना है, केवल अन्य बैंकों के साथ साझेदारी में,' बयान में कहा गया है।

Paytm likely to suffer loss of more than ₹500 crore due to RBI action

पेटीएम ने कहा कि आरबीआई के पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नई जमा स्वीकार करने से रोकने के आदेश से उसे अपनी वार्षिक कमाई पर 300 करोड़ रुपये से 500 करोड़ रुपये का 'सबसे खराब प्रभाव' पड़ने की उम्मीद है।

हालाँकि, कंपनी ने कहा कि उसे अपनी लाभप्रदता में सुधार के लिए 'अपने पथ पर जारी रहने' की उम्मीद है।

Also Read: Al Nassr vs Inter Miami, LIVE Streaming: When and where to watch

Download Our App for better expeirience

Possible11 Play Store Possible11 Apple Store