Header Ad

Myth vs Fact: क्या सचमें आम खाने से होते हैं पिंपल्स?

By Kaif - July 11, 2024 12:04 PM

Can Eating Mangoes Cause Acne?: गर्मी का मौसम और आम मानों जैसे एक दूसरे के पर्याय हैं। इनमें से किसी एक का नाम सुनते ही दूसरे की याद आ जाती है। लेकिन आम का नाम सुनकर एक और चीज की जाद आती है, वो है पिंपल और एक्ने। हम बचपन से ये सुनते आ रहे हैं कि आम खाने से दाने निकल आते हैं। लेकिन कभी सोचा है कि आखिर इसमें कितनी सच्चाई है? यह सच है कि आम से मुंहासे हो सकते हैं लेकिन यह पूरा सच नहीं है। दरअसल, आम कई मायनों में त्वचा की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। चलिए जानते हैं कि आम खाने से त्वचा पर क्या असर होता है।

आम आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो शारीरिक स्वास्थ्य में सहायता करते हैं। लेकिन कुछ विशेषज्ञ इसे त्वचा के लिए भी अनुकूल मानते हैं। यहां तक कि, जो लोग पहले से ही मुंहासों से जूझ रहे हैं उन लोगों को भी इससे काफी फायदा हो सकता है क्योंकि आम बंद पोर्स को साफ करने में मदद करता है। और कुछ लोगो को नुकसान भी देता है है। तो चलिए जानते क्या है पूरा सुच।

Myth vs Fact: Does eating mangoes cause pimples?

  • विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग इंसुलिन प्रतिरोधी होते हैं उन्हें आम खाने से मुंहासे की समस्या हो सकती है. क्योंकि आम का ग्लिसमिक इंडेक्स ज्यादा होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है. ऐसे में आम ही नहीं कोई भी उच्च ग्लिसमिक इंडेक्स वाला खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में इंसुलिन स्पाइक हो सकता है और मुंहासे का कारण बन सकता है. वहीं कई बार केमिकल युक्त आम खाने से मुंहासे की समस्या हो जाती है जैसे कई बार कैल्शियम कार्बाइड मिलकर आम को वक्त से पहले पका दिया जाता है ऐसे आम को खाने से मुंहासे की समस्या होती है.
  • जब लोग बाजार से आम खरीद कर लाते हैं और इसी वक्त उसे खाने लगते हैं तब भी दाने और खुजली की समस्या हो सकती है. दरअसल जब आम ज्यादा गर्म हो तो उसे उस समय नहीं खाना चाहिए. इसे एक निश्चित तापमान पर लाकर ही सेवन करना चाहिए. ऐसे में आप आम को करीब 1 से 2 घंटे पानी में भिगोकर रखें उसके बाद ही खाएं. इससे इसमें से फाईटिक एसिड का प्रभाव खत्म हो जाता है.
  • आम को हमेशा सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. जब जरूरत से ज्यादा आम खा लिया जाता है तो इससे चेहरे पर सीबम का स्त्राव ज्यादा होता है, जिसकी वजह से चेहरे के तेल ग्रंथि पर असर पड़ता है. इससे मुहांसे निकलते हैं.

कैसे करें आम का सेवन और पिंपल्स भी नहीं आय

How to consume mangoes to avoid pimples?: 1. अगर आपको एक्ने की समस्या हो रही है तो 1 दिन में एक आम से ज्यादा ना खाएं.
2. आम खाने से 2 घंटे पहले पानी में भिगोकर रख दें इससे आम का सेवन से हो जाएगा.
3. आम के छिलके को अपनी त्वचा पर ना लगने दें.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Benefits of mango for skin

त्वचा के लिए आम के फायदे: 1. आम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। यह त्वचा की भीतरी परतों से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे स्किन बैक्टीरिया और अन्य समस्याओं से मुक्त रहती है।

2. आम खाने से बढ़ती उम्र के लक्षण कम हो सकते हैं। एक अध्ययन में कहा गया है कि आम में विटामिन ए की उच्च सामग्री फोटोएजिंग का मुकाबला करने के लिए एपिडर्मल प्रसार को बढ़ाकर सेलुलर भेदभाव को विनियमित करने में मदद करती है।

3. आम कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देती है। आम में मौजूद कैरोटेनॉयड्स, फ्लेवोनोइड्स, विटामिन सी और मैंगिफेरिन कोलेजन बंडलों में सुधार कर सकते हैं।

4. आम सन डैमेज से सुरक्षा प्रदान करता है। अध्ययन से पता चलता है कि आम फोटोप्रोटेक्शन प्रदान कर सकता है और यूवी रेज से सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

Also Read: Top 5 Best Winter Healthy Food Tips for Good Health

About the Author:

Kaif Anshari

I have a keen interest in sports. I like cricket, football, hockey, badminton, and kabaddi the most. I am a fan of CSK in IPL. My favorite players are Virat Kohli and MS dhoni. My passion for the game stems from his childhood dream of becoming a cricketer. However, that path did not come forth, so I chose an alternate career in cricket, incorporating my love for journalism. I have been writing about cricket and other sports for the last 5 years. I started my journey in sports journalism with Possible11 in 2021 and have been working for them since then.