Header Ad

वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया का शेड्यूल

By Akshay - June 27, 2023 05:12 PM

क्रिकेट जगत बेसब्री से बहुप्रतीक्षित 2023 ICC वनडे विश्व कप के आगमन का इंतजार कर रहा है, जिसकी मेजबानी अपने इतिहास में पहली बार पूरी तरह से भारत करेगा। टूर्नामेंट 5 अक्टूबर से शुरू होने वाला है और 19 नवंबर तक चलेगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने हाल ही में आधिकारिक कार्यक्रम का अनावरण किया, जिसमें रोमांचक झड़पों और मुंह में पानी ला देने वाले मुकाबलों का खुलासा किया गया। इस ब्लॉग में, हम विश्व कप के लिए टीम इंडिया के कार्यक्रम का पता लगाएंगे, जिसमें प्रमुख मैचअप, स्थान और प्रत्येक खेल का महत्व शामिल है।

भारत एकमात्र मेजबान के रूप में

भारत ने इससे पहले तीन बार 1987, 1996 और 2011 में वनडे विश्व कप की सह-मेजबानी की है। हालांकि, इस बार, देश को टूर्नामेंट का एकमात्र मेजबान होने का सम्मान मिला है। यह एक सफल और यादगार आयोजन के आयोजन में भारतीय क्रिकेट बोर्ड, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के आत्मविश्वास और क्षमता को दर्शाता है।

विलंबित कार्यक्रम घोषणा

आमतौर पर, विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा काफी पहले ही कर दी जाती है ताकि प्रशंसक अपनी यात्रा की योजना बना सकें और टिकट बुक कर सकें। हालाँकि, इस बार भारत के खिलाफ मैचों में पाकिस्तान की भागीदारी की अनिश्चितता के कारण कार्यक्रम में काफी देरी हुई। आईसीसी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से उनकी भागीदारी के संबंध में आश्वासन मिलने के बाद आखिरकार कार्यक्रम जारी किया।

मेजबान शहर

2023 ICC वनडे विश्व कप के दौरान मैचों की मेजबानी के लिए भारत भर में कुल दस अलग-अलग शहरों को चुना गया है। इस निर्णय का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों के क्रिकेट प्रशंसकों को लाइव एक्शन देखने का अवसर प्रदान करना है। आयोजन स्थल के रूप में चुने गए शहर चेन्नई, दिल्ली, अहमदाबाद, पुणे, धर्मशाला, लखनऊ, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु हैं और एक शहर अभी तय नहीं हुआ है जहां क्वालीफायर 2 होगा।

योग्यता प्रक्रिया और टीमें

भाग लेने वाली दस टीमों में से आठ ने क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के माध्यम से अपना स्थान सुरक्षित कर लिया। इन टीमों ने विश्व कप से पहले लीग मैचों में अपनी ताकत और निरंतरता का प्रदर्शन किया। शेष दो टीमों का निर्धारण 9 जुलाई को जिम्बाब्वे में चल रहे क्वालीफायर टूर्नामेंट के समापन के बाद किया जाएगा। क्वालीफिकेशन प्रक्रिया टूर्नामेंट में रहस्य और प्रत्याशा का तत्व जोड़ती है।

भारत की अनुसूची

अपनी क्रिकेट क्षमता और जुनूनी प्रशंसकों के लिए मशहूर टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत वनडे विश्व कप के इतिहास की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोमांचक मुकाबले से करेगी। आइए 2023 ICC वनडे विश्व कप के लिए भारत के पूर्ण कार्यक्रम पर एक नज़र डालें:

Date Opponent Venue
October 8 Australia Chennai
October 11 Afghanistan Delhi
October 15 Pakistan Ahmedabad
October 19 Bangladesh Pune
October 22 New Zealand Dharamsala
October 29 England Lucknow
November 2 Qualifier 2 Mumbai
November 5 South Africa Kolkata
November 11 Qualifier 1 Bengaluru

2023 ICC एकदिवसीय विश्व कप टीम इंडिया के लिए अपने कौशल का प्रदर्शन करने और घरेलू धरती पर गौरव हासिल करने का एक रोमांचक अवसर प्रस्तुत करता है। शेड्यूल दुर्जेय विरोधियों के खिलाफ हाई-प्रोफाइल संघर्षों से भरा हुआ है, जो प्रशंसकों को उत्साह और प्रत्याशा का सही मिश्रण प्रदान करता है। दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भारत की यात्रा पर उत्सुकता से नज़र रख रहे होंगे, एक यादगार प्रदर्शन और प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने की उम्मीद में।


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store