Header Ad

PAK vs ENG Final: पाकिस्तान को हराकर इंग्लैंड बना दूसरी बार T20 World Cup का चैंपियन

By Kaif - December 19, 2022 11:25 AM

Image Source: T20 World Cup Twitter-England Team

PAK vs ENG Final: England became champion of T20 World Cup for the second time after defeating Pakistan

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 137 रन बनाए। इंग्लैंड ने 19वें ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

इंग्लैंड बना T20 World Cup का चैंपियन

इंग्लैंड ने पाकिस्तान से 1992 वर्ल्ड कप का बदला ले लिया है। 1992 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान ने इसी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। अब 30 साल बाद इंग्लैंड ने पाकिस्तान को मेलबर्न में ही पांच विकेट से हराकर बदला ले लिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 137 रन बनाए। पाकिस्तान की बल्लेबाजी फ्लॉप रही। छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। शान मसूद ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। वहीं, कप्तान बाबर ने 32 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से सैम करन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। जवाब में इंग्लैंड ने 19 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों में 52 रन बनाकर नाबाद रहे। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनका पहला अर्धशतक रहा।

Also Read: ENG vs PAK FINAL MATCH HIGHLIGHTS

इंग्लैंड टी20 में दूसरी बार चैंपियन बनी है। इससे पहले टीम 2010 में भी टी20 चैंपियन बनी थी। तब इंग्लिश टीम के कप्तान पॉल कॉलिंगवुड थे। यह ओवरऑल इंग्लैंड का तीसरा विश्व कप खिताब है। 2019 में इंग्लैंड की टीम वनडे चैंपियन भी बनी थी। वहीं, पाकिस्तान का यह तीसरा फाइनल था। 2007 में पहले टी20 विश्व कप में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, 2009 में टीम टी20 चैंपियन बनी थी। अब 2022 में पाकिस्तान की टीम को एकबार फिर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

Image Source: England Cricket Twitter-England Team

इंग्लैंड ने की वेस्टइंडीज की बराबरी

इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने 2 बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है और उसने इस मामले में वेस्टइंडीज की बराबरी कर ली है। इससे पहले इंग्लैंड ने पॉल कॉलिंगवुड की कप्तानी में 2010 में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। यह वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज में आयोजित किया था। वह ऐसा करने वाली पहली नॉन एशियन टीम बनी थी।

इससे पहले यह कारनामा केवल वेस्टइंडीज ने किया था। वेस्टइंडीज की टीम ने 2012 और 2016 में यह ट्रॉफी अपने नाम की थी। श्रीलंका में आयोजित इस वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज ने मेजबान देश को 36 रन से हराया था। 2016 में वेस्टइंडीज दोबारा चैंपियन बनी और उसने फाइनल में इंग्लैंड टीम को हराया। यह वर्ल्ड कप भारत में आयोजित हुआ था।

Also Read: दोस्त की बर्थडे पार्टी में हुआ एक्सीडेंट टूट गया Glenn Maxwell का पैर


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store