Header Ad

IND vs SA उमरान मलिक ने फेंकी दुनिया की सबसे तेज गेंद

By Akshay - June 13, 2022 11:25 PM

IND vs SA Umran Malik bowled the fastest ball in the world what broke Shoaib Akhtar record पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आधिकारिक तौर से 100 मील प्रति घंटा की रफ्तार को पार करने वाले इकलौते गेंदबाज हैं. अख्तर ने नाम दूनिया की टॉप पांच सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड दर्ज है.

आईपीएल 2022 में अपनी तेज गेंदबाजी से सनसनी फैलाने वाले भारत के युवा गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) को लेकर एक बड़ा दावा किया जा रहा है. कुछ रिपोर्ट्स और सोशल मीडिया में ये दावा किया जा रहा है कि जम्मू एक्सप्रेस के नाम से मशहूर मलिक ने शोएब अख्तर के दुनिया की सबसे तेज गेंद (Fastest ball in Cricket) फेंकने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. दरअसल बाते ये चल रही हैं कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पहले मैच (IND vs SA) के लिए दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में टीम इंडिया के दूसरे प्रैक्टिस सेशन के दौरान उमरान ने 163.7 किमी प्रति घंटा की रफतार से गेंद फेंकी है, जो की पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज (Shoaib Akhtar) के रिकॉर्ड से ज्यादा है. उनकी कुछ फोटो बॉलिंग मशीन पर अंकित 163.7 kph के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

हालांकि बीसीसीआई की तरफ से इस बात की पुष्टी अब तक नहीं हुई है. अगर ये बात सच होती है तब भी आधिकारिक तौर पर अख्तर का रिकॉर्ड बना रहेगा क्योंकि मलिक ने एक प्रैक्टिस सेशन के दौरान ऐसा किया है. लेकिन इससे शोएब के रिकॉर्ड के लिए खतरा तो बढ़ जाता है.

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने साल 2002 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 161.3 kph की रफतार के गेंद फेंक कर रिकॉर्ड बनाया था. अख्तर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आधिकारिक तौर से 100 मील प्रति घंटा की रफ्तार को पार करने वाले इकलौते गेंदबाज हैं. अख्तर ने नाम दूनिया की टॉप पांच सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड दर्ज है.

आईपीएल 2022 के दौरान मलिक कई बार 150 किमी प्रति घंटा से ज्यादा की रफतार वाली गेंद फेंक कर अख्तर के रिकॉर्ड के करीब पहुंचे थे. 22 वर्षीय खिलाड़ी के नाम 157 किमी प्रति घंटा के साथ इस टी20 टूर्नामेंट के इतिहास की तीसरी सबसे तेज गेंद दर्ज है. उमरान ने आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए 22 विकेट लिए थे और टॉप पांच विकेट लेने वाले प्लेयर्स में शामिल रहे थे.

इस सीजन उनके प्रभावी प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से शुरु होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए चुना गया है. हालांकि अनुभवी भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल का भी नाम स्क्वाड में होने से प्लेइंग XI में जगह मिलना उनके लिए मुश्किल हो सकता है.

दिल्ली में होने वाले टी20 से पहले टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने उमरान मलिक को लेकर कहा, "उमरान मलिक के पास रफ़्तार है और वो हर सेशन के साथ सुधार कर रहे हैं. उन्हें अभी काफ़ी कुछ सीखना है. हनारे पास बड़ी टीम है. हमें वास्तविकता में रहना होगा."

भारतीय टी20 टीम: केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान/विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक.

Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store