Header Ad

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने पिच को लेकर भारत पर लगाया विश्वासघात का आरोप

By Kaif - February 02, 2023 03:18 PM

Image Source: Twitter

IND vs AUS:, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत नौ फरवरी से हो रही है। चार मैच की इस टेस्ट सीरीज से पहले आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है और जुबानी जंग भी जारी है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज इयान हीली ने भारत पर अभ्यास के लिए सही पिच नहीं देने के आरोप लगाए हैं। उन्होंने उस्मान ख्वाजा का समर्थन करते हुए कहा कि भारतीय टीम अभ्यास के लिए हरी पिच देती है, जबकि मैच में स्पिन पिच होती है। ऐसे में अभ्यास मैच नहीं खेलने का फैसला सही है।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था "क्या आप कभी हमारे (ऑस्ट्रेलिया) साथ भारत-दौरे पर गए हैं? जब हम खेलते हैं तो वे स्पिन विकेट हो सकते हैं, लेकिन हम अभ्यास मैचों में जाते हैं और वे वहां (भारत में) हरे (गाबा के मैदान जैसे) विकेट मिलते हैं, तो अभ्यास मैच का क्या महत्व है।"

इयान हीली ख्वाजा के बयान से सहमत थे और एक रेडियो चैनल पर बातचीत के दौरान उन्होंने कहा "हमने सिडनी में अपने स्पिनरों को रणनीतिक बनाने के लिए इकट्ठा किया है... हमें अब भरोसा नहीं है कि एक देश के लिए मनमुताबिक सुविधाएं दी जाएंगी। वैसे हम भी इस धोखाधड़ी का हिस्सा रहे हैं... जब हम (इंग्लैंड में) खत्म हो जाते हैं तो हम अपना समय उन कमजोर काउंटी टीमों के बारे में शिकायत करने में बिताते हैं जिन्हें इंग्लैंड ने सीरीज से पहले हमारे विपक्ष के रूप में रखा था।"

Possible11

Image Source: Twitter

Also Read: IND vs NZ - Pitch Curator of Ekana Cricket Stadium sacked

आगे टिप्पणी करते हुए हीली ने कहा कि वह दौरे और वास्तविक मैचों के लिए तैयार किए जा रहे विकेटों के दो अलग-अलग सेटों को पसंद नहीं करते हैं। उन्होंने कहा "क्रिकेट में हमारा ध्यान अपने सर्वश्रेष्ठ और आने वाले क्रिकेटरों के लिए अवसर और अनुभव बनाने से हट गया है... अब हम बहुत बहुप्रतीक्षित सीरीज से पहले दौरे पर जाने वाली टीमों को अच्छी तैयारी कराने से इंकार करते हैं और मुझे यह पसंद नहीं है। क्रिकेट के देशों के बीच भरोसे को इस तरह टूटते हुए देखना निराशाजनक है और इसे रोकने की जरूरत है।"

भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीता ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने 2004-05 के बाद से भारत में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और इस बार जीत की उम्मीद करेगा। हीली ने आगे कहा कि "आजकल दौरा करने वाली सभी टीमें संघर्ष करती दिख रही हैं और यहां फिर ऐसा हो सकता है। हम कोई खास अभ्यास किए बिना भारत जा रहे हैं। इंग्लैंड को छोड़ दीजिए, जहां हम 2001 से नहीं जीते हैं।"

हालांकि, हीली ने सुझाव दिया कि सीरीज के बीच में एक अभ्यास मैच अच्छा विचार है। इससे सात रिजर्व खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा, जो टीम में शामिल हैं। उन्होंने कहा "भारत में वे (ऑस्ट्रेलिया) उम्मीद कर रहे हैं कि सब कुछ काम करेगा और टीम नेट अभ्यास के साथ तरोताजा हो जाएगी ... हमारे कोचिंग स्टाफ इससे संतुष्ट हैं और मैं अभी उन पर भरोसा करूंगा। हालांकि, मैं दोनों के बीच एक टूर मैच देखना पसंद करूंगा।" भारत में दूसरा और तीसरा टेस्ट ... मुझे तीन दिवसीय खेल देखना अच्छा लगेगा ताकि हमारे सात रिजर्व (18-सदस्यीय टीम में) खिलाड़ियों को भारत में खेलने का थोड़ा अनुभव मिले।"

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज़

  • पहला टेस्ट- 9 से 13 फरवरी, नागपुर
  •  दूसरा टेस्ट- 17 से 21 फरवरी, दिल्ली
  • तीसरा टेस्ट- 1 से 5 मार्च, धर्मशाला
  • चौथा टेस्ट- 9 से 13 मार्च, अहमदाबाद 

Also Read: पोलार्ड ने लगाया छक्का स्टेडियम के बाहर सड़क पर गिरी गेंद, देखें वीडियो


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store