India vs South Africa: साउथ अफ्रीका में किसका चलेगा बल्ला?

भारतीय टीम गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो गई है. टीम इंडिया इस देश में अपनी पहली सीरीज जीत के इंतजार में है. अभी तक खेले गए 20 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम यहां सिर्फ 3 मुकाबले ही अपने नाम कर पाई है और 10 में हार का सामना करना पड़ा है. टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्ट जीत 2006 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में मिली थी. इसके बाद 2010 और 2018 में भारतीय टीम को टेस्ट में तो जीत मिली, लेकिन सीरीज में जीत से दूर खड़ी रही. 

click here: विराट कोहली को लेकर पहली बार बोले रोहित शर्मा, उन्होंने टीम इंडिया को.

सीनियर्स की फॉर्म चिंता का विषय

भारतीय टीम के पास बेहतरीन गेंदबाजी है, लेकिन सीनियर बल्लेबाजों का लय में न होना एक चिंता का विषय है. अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली का हालिया फॉर्म काफी खराब रहा है. रहाणे और पुजारा की जगह को लेकर भी कई सीनियर खिलाड़ियों ने सवाल उठाए थे. वीवीएस लक्ष्मण ने मुंबई टेस्ट के दौरान कहा था कि टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका में बेहतर प्रदर्शन के लिए कुछ कड़े फैसले जरूर उठाने पड़ेंगे.

चेतेश्वर पुजारा

मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने दक्षिण अफ्रीका में 7 टेस्ट मैच खेले हैं. पुजारा इन 7 टेस्ट की 13 पारियों में 31.61 की औसत से 411 रन बनाए हैं. जिसमें 1 सेंचुरी और 2 हाफसेंचुरी शामिल है. नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने वाले पुजारा के लिए भी दक्षिण अफ्रीका दौरा टीम में अपनी जगह बरकरार रखने की चुनौती भी लेकर आया है. चेतेश्वर पुजारा ने 2010, 2013, 2018 में इस देश का दौरा किया था.

click here: पूर्व कप्तान ने विराट कोहली की छुट्टी की मांग पर उठाया सवाल और बोले..

विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया के साथ 2013 और 2018 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए थे. विराट कोहली का दक्षिण अफ्रीका में रिकॉर्ड काफी शानदार है. 5 टेस्ट की 10 पारियों में विराट ने 55.80 की औसत से 558 रन बनाए हैं. विराट के नाम 2 शतक भी हैं. अपनी 71वीं सेंचुरी की खोज में भटक रहे विराट से उम्मीद रहेगी कि वो इस दौरे की शुरुआत शतक के साथ करें. हालांकि विराट को लेकर चल रही खबरों का असर भी उनकी बल्लेबाजी पर जरूर पड़ेगा. 

अजिंक्य रहाणे

हाल ही मे बोर्ड ने अजिंक्य रहाणे को उनके बुरे प्रदर्शन की वजह से उपकप्तानी से हटा दिया था. रहाणे ने 2018 में भारतीय टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था. मुश्किल विकेटों पर रहाणे ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को तीसरे टेस्ट में जीत दिलाने में मदद की थी. रहाणे ने साउथ अफ्रीका में 3 टेस्ट खेले हैं, 3 टेस्ट की 6 पारियों में रहाणे ने नाम 53.20 की औसत से 266 रन हैं. रहाणे के लिए द. अफ्रीका में फेल होना काफी घातक हो सकता है.

click here: विराट कोहली से नाराज 1983 के कप्तान कपिल देव, जानिए क्या कहा


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied