Header Banner

Dream11 kaise khela jata hai aur kaise jeete Rupees

By Kaif - April 5, 2024 - Last updated on Apr 06, 2024 12:20 PM
Dream11 kaise khela jata hai aur kaise jeete Rupees

जब आप IPL 2024 match देखते है तो आपने बीच में एक विज्ञापन जरूर देखा होगा अगर आप भी उस विज्ञापन को देखकर पैसा कमाना चाहते है तो अपनी Dream11 Team बनायें। अब बहुत सारे लोगो को नही पता कि Dream11 kaise khela jata h aur kaise jeete Rupees के बारे में। आज के इस लेख में हम आपको “Dream11 kaise khela jata h aur kaise jeete Rupees” के बारे में बताने वाले है इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद इसमे ऐसा कुछ नही रहेगा जो आपको पता नही होगा।

Dream11 kaise khela jata hai

Dream11 एक फंतासी क्रिकेट अप्प है। जिसमे आप अपने cricket knowledge का इस्तेमाल करके आपको एक टीम बनानी पड़ती है। इसमे आपको दोनों टीमों से वो best player चुनना पड़ते है जो मैच में सबसे अच्छा performance करते है। अगर आप के चुने गये players अच्छा performance करते है तो आप वह contest जीत जाते है और आपको first Prize की राशि मिलती है।

Dream11 फैंटेसी अप्प पर टीम बनाने के लिए पहले आपको Dream11 ऐप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा। मोबाइल यूजर को प्लेस्टोरे पर जाकर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा

  • एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस पर ड्रीम 11 ऐप को डाउनलोड करने के लिए Google Play Store और App Store को ओपन करें।
  • अब टॉप पर सर्च बार में “Dream11” टाइप कर इसे सर्च करें।
  • फिर सर्च रिजल्ट से ड्रीम11 ऐप को सलेक्ट कर लें।
  • इसके बाद “Install” बटन पर क्लिक करें।
  • अब ड्रीम 11 ऐप आपके डिवाइस पर डाउनलोड और इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा।
  • एक बार इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ड्रीम11 ऐप को ओपन करें। फिर भाषा का चयन कर लें।
  • इसके बाद ऐप पर अपना अकाउंट बना लें, अगर आपके पास पहले से अकाउंट है, तो फिर मौजूद अकाउंट से लॉगइन करें। आप चाहें, तो मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिए भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Dream11 में जो मैच होने वाले होते हैं, वह सभी आपको Dream11 के Home Page पर show होते हैं. मान लीजिए MUM vs CSK का मैच है, तो आपको दोनों team से 11 खिलाडी चुनना होंगे. इसमें 1 wicket keeper, 3-5 Batsmen, 1-3 all-Rounders और 3-5 Bowlers select कर सकते हैं. आप किसी भी टीम से अधिकतम 7 खिलाड़ी ही चुन सकते हैं.

प्लेयर टाइप न्यूनतम अधिकतम
विकेट कीपर 1 8
बैटर 1 8
ऑल राउंडर 1 8
गेंदबाज 1 8

अपनी Dream11 टीम चुनने के बाद आपको अपनी ड्रीम 11 टीम का captain और vice captain सेलेक्ट करना होता है. कप्तान आपको वास्तविक मैच से 2x प्वाइंट देगा। उप-कप्तान आपको वास्तविक मैच से 1.5x प्वाइंट देगा। इसके बाद आपको जितने रुपये वाला contest join करना है, उसे सेलेक्ट करें. इस तरह आप Dream11 मैच खेल सकते हैं.

Dream11 में कप्तान और उपकप्तान के फायदे

ड्रीम11 में कप्तान और उप-कप्तान महत्वपूर्ण पद हैं क्योंकि वे आपके टीम स्कोर को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करते हैं

Benefits of captain and vice-captain in Dream11

बढ़े हुए अंक: कप्तान वास्तविक मैच में अर्जित अंकों से दोगुना अंक अर्जित करता है, जबकि उप-कप्तान अपने अंकों से 1.5 गुना अर्जित करता है। यदि आपका कप्तान और उप-कप्तान अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो इससे आपकी टीम के कुल योग में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।

रैंकिंग के लिए उच्च क्षमता: अपने कप्तान और उप-कप्तान के बढ़े हुए अंकों के साथ, आपके पास अन्य टीमों को पछाड़ने और प्रतियोगिताओं में लीडरबोर्ड पर चढ़ने का एक बड़ा मौका है।

कप्तान और उप-कप्तान चुनने के लिए यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव

अच्छा प्रदर्शन करने के इतिहास वाले इन-फॉर्म खिलाड़ियों पर ध्यान दें। मैच की स्थितियों पर विचार करें और उन खिलाड़ियों को चुनें जो उन स्थितियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं (उदाहरण के लिए, टर्निंग विकेट के लिए स्पिनर चुनना)। खिलाड़ियों के मैचअप का विश्लेषण करें और देखें कि किसके पास बड़ा स्कोर बनाने का अनुकूल अवसर हो सकता है।

Also Read: IPL Ka Baap Team Kaun Hai

Dream11 me kaise jeete Rupees

Dream11 अप्प में दो तरीके के कांटेस्ट खेले जाते है। जिसमे एक ग्रैंड लीग होती है जिसमे बहुत सरे लोग एक समय में खेलते है। और दूसरी होती है छोटी लीग जिसमे थोड़े लोग ही हिस्सा लेते है। तो आइये जानते है Grand League और Small League के बारे में।

Dream11 Small League Kaise Jeete

अगर आप Dream11 में Small League खेलते हैं और Small league में आपको ज्यादा जोखिम लेने की आवश्यकता नहीं है तो Small league टीम बनाने का सही तरीका यह है मात्र उन्हीं खिलाड़ियों का चयन अपनी ड्रीम टीम में करें जिनका औसत हमेशा अच्छा रहता है वह खिलाड़ी जो 10 मैचों में से 8 मैचों में रन बनाते हैं जिन्होंने पिछले मैचों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया हो और सबसे बड़ी बात आपको सभी प्रतियोगिता जीतने की आवश्यकता नहीं है अगर आप पूरे महीने में 50 स्मॉल लीग contests (प्रतियोगिताएं) खेलते हैं और उनमें से मात्र 30 या 35 प्रतियोगिता भी जीत जाते हैं तो आप फेंटेसी गेम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं small league में आपको केवल 3 या 4 प्रतिद्वंद्वी (competitor) को हराना होता है इसलिए आप को अत्यधिक जोखिम लेने की जरूरत नहीं है। इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप Winning Teams बना सकते हैं।

Dream11 Grand League Kaise Jeete

Grand league ( ग्रैंड लीग) हम उस league को कहते है जिसमे आप कम पैसे लगा कर लाखो-करोड़ो रूपए जीत सकते है। ग्रैंड लीग में एंट्री फीस बहुत कम होती है entry fees कम होने के साथ-साथ मुकाबला काफी बड़ा होता है GL में आपका मुकाबला लाखों लोगों से होता है कहने का मतलब यह है GL league मे लाखो लोग entry करते है मतलब आपका मुकाबला लाखो लोगो से होता है।

  • कम से कम 6 टीमें बनाने का प्रयास करें, लेकिन अधिक मौके के लिए 11 टीमें बनाने की सलाह दी जाती है
  • हमेशा कुछ जोखिम भरे खिलाड़ियों को शामिल जरूर करें। वे उन लोगों की तरह हो सकते हैं जो कम चुने गए हैं अगर उन्होंने पॉइंट्स दिए तो आपको आसानी से जीत दिलाएगा।
  • आपको अपने कप्तान और उप-कप्तान को बदलकर 6 टीमों में शामिल होना चाहिए। उदाहरण - आपको गेंदबाजी के लिए 2 टीम, ऑलराउंडरों के लिए 1 टीम, बल्लेबाजी के लिए 2 टीम और 1 अंतिम टीम बनानी चाहिए जिसमें कम चयनित सभी खिलाड़ी शामिल हों।
  • अपने टीमों के साथ आने से पहले, आपको पहले पिच रिपोर्ट का विश्लेषण करना चाहिए। यह एक महत्वपूर्ण कारक है जो आपको ग्रैंड लीग (Grand League) जीतने में मदद कर सकता है।
  • आपको Google पर या हमारी वेबसाइट possible11 पर जाकर पिच रिपोर्ट भी देखनी चाहिए की बैटिंग पिच है या बोलिंग
  • नंबर 3 के बल्लेबाज को कप्तान या उप-कप्तान बनाएं। क्यों? किसी भी टीम का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी नंबर 3 की स्थिति में खेलता है

Also Read: SRH vs CSK Impact Player, Playing 11, Who will win today’s IPL match

Give Your Feedback



Follow Us



Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store
Footer Banner