Header Ad

IPL Final 2023 आज अगर बारिश के कारण फुल ओवर का मैच नहीं होता है तो हो सकता है सुपर ओवर

By Ravi - May 29, 2023 12:51 PM

IPL Final 2023

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 का फाइनल मुकाबला रविवार (28 मई) को होना था, लेकिन इसमें बारिश विलेन बन गई. रविवार का पूरा खेल धुल गया. टॉस भी नहीं हो सका. ऐसे में अब इस खिताबी मुकाबले का फैसला आज रिजर्व-डे (29 मई) में होगा

IPL Final Super Overs

रविवार को अहमदाबाद में भारी बारिश के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 का फाइनल मुकाबला नहीं हो सका. ऐसे में अब इस खिताबी मुकाबले का फैसला आज (29 मई) रिजर्व-डे में होगा. यह मैच महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स और हार्दिक पंड्या के नेतृत्व वाली गुजरात टाइटन्स बीच खेला जाएगा.

यदि सोमवार को भी अहमदाबाद में बारिश होती है, तो इस फाइनल मुकाबले का फैसला सुपर ओवर से भी होने की संभावना है. यदि ऐसा होता है, तो आईपीएल में दो साल बाद बाद यह पहला सुपर ओवर होगा. आखिरी सुपर ओवर 25 अप्रैल 2021 को हुआ था, जिसमें दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था.

इस तरह हो सकता है फाइनल में सुपर ओवर

बता दें कि आईपीएल 2022 सीजन में फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व-डे रखा गया था, इस बार भी फाइनल के लिए रिजर्व-डे रखा गया है. यदि रिजर्व-डे में भी तेज बारिश आती है, तब कम से कम 5-5 ओवरों का मैच कराने का प्रयास किया जाएगा. यदि मिनिमम 5-5 ओवरों का खेल नहीं हो पाया, तो सुपर ओवर सें मुकाबले का नतीजा निकालने की कोशिश की जाएगी.

सुपर ओवर भी नहीं हुआ, तो गुजरात होगी चैम्पियन

यदि रिजर्व-डे में बारिश के कारण सुपर ओवर भी नहीं हो पाता है, तब ऐसी स्थिति में गुजरात टाइटन्स को चैम्पियन घोषित कर दिया जाएगा. बता दें कि आईपीएल प्लेइंग कंडीशन्स 16.11.2 के मुताबकि, जो भी टीम ग्रुप स्टेज मुकाबलों के बाद पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करती है, उसे ही मैच रद्द होने की स्थिति में विजेता घोषित किया जाता है.

प्लेऑफ का कोई भी मैच रद्द होता हो, उस स्थिति में पॉइंट्स टेबल के हिसाब से ही फैसला होता है. इस लिहाज से गुजरात टॉप पर रही थी, जबकि चेन्नई टीम दूसरे नंबर पर थी. इस तरह फाइनल नहीं होने पर गुजरात को चैम्पियन माना जाएगा.

IPL प्लेऑफ मुकाबलों के लिए ये हैं नियम

आईपीएल प्लेइंग कंडीशन्स के मुताबिक, फाइनल के साथ-साथ एलिमिनेटर, क्वालिफायर-1, क्वालिफायर-2 मैच यदि टाई रहता है या कोई नतीजा नहीं निकलता है, तो ये नियम लागू होंगे.

16.11.1: इसमें टीमें सुपर ओवर में एक दूसरे से मुकाबला करेंगी, जब फाइनल में विजेता तय करना हो, और

16.11.2: अगर मैच में सुपर ओवर भी नहीं हो पाता है तो विनर का फैसला आईपीएल की प्लेइंग कंडीशन के अपेंडिक्स एफ (Appendix F) के तहत होगा. अपेंडिक्स एफ के मुताबिक लीग स्टेज में जो भी टीम प्वाइंट टेबल में ऊपर होगी उसे विनर घोषित कर दिया जाएगा

rule

IPL में एक बार डबल सुपर ओवर हुआ

फैन्स को एक बार आईपीएल में डबल सुपर ओवर देखने को मिला था. यह रोमांचक मैच 2020 सीजन में पंजाब और मुंबई के बीच हुआ था. इस मैच में दोनों टीमों ने बराबर 176 रन बनाए थे. इसके बाद पहला सुपर ओवर हुआ. वह भी टाई रहा. इसके बाद दूसरे सुपर ओवर में पंजाब टीम ने बाजी मारी थी. यह मुकाबला दुबई में हुआ था.


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store