Header Ad

बाबर आजम को पछाड़कर नंबर 1 वनडे बल्लेबाज बने शुबमन गिल

By Akshay - November 08, 2023 04:26 PM

World Cup 2023: भारतीय बल्लेबाज शुबमन गिल चल रहे मेगा इवेंट में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद बाबर आजम को पछाड़कर ICC वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए।

  1. वनडे में नंबर 1 बल्लेबाज बने शुभमन गिल
  2. गिल ने रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पीछे छोड़ दिया
  3. गिल 730 रेटिंग अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर हैं

Shubman Gill No. 1 ODI batsman

बुधवार, 8 नवंबर को शुबमन गिल वनडे में नंबर 1 रैंकिंग हासिल करने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय बन गए। 23 वर्षीय बल्लेबाज ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पीछे छोड़ दिया, जो रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गए। गिल अपनी 41वीं पारी में ही पोल पोजिशन पर पहुंच गए।

अगस्त 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले MS Dhoni 2010 में केवल 38वीं पारी में नंबर 1 वनडे रैंकिंग में सबसे तेज बने हुए हैं।

गिल के लिए यह साल शानदार रहा है क्योंकि वह 2023 में सभी प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वह इस साल 2000 अंतरराष्ट्रीय रनों के ऐतिहासिक आंकड़े के भी करीब हैं। इस साल की शुरुआत में गिल दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने थे।

गिल ने पहली बार तब सुर्खियां बटोरीं जब वह पृथ्वी शॉ के नेतृत्व में भारत द्वारा पांच साल पहले न्यूजीलैंड में U19 विश्व कप जीतने के बाद प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने। इसके बाद, 2018 में, गिल को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने के लिए चुना गया था।

2019 में, गिल ने न्यूजीलैंड दौरे पर भारत के लिए पदार्पण किया जहां वह असफल रहे। 2020-21 बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से ही गिल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़नी शुरू की। अपने अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के साढ़े चार साल बाद, शुबमन भारतीय बल्लेबाजी का मुख्य आधार बन गए हैं, खासकर सीमित ओवरों के प्रारूप में।


Download our App for more Tips and Tricks