Header Ad

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अफरीदी पर लगाया दो साल का बैन

By Kaif - February 09, 2023 12:06 PM

Pakistan Cricket Board banned Afridi for two years, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) पिछले एक महीने से ज्यादा लंबे वक्त से लगातार गलत वजहों से चर्चा में बना हुआ है। उसने पिछले साल 22 दिसंबर को जिस तरह से पूर्व दिग्गज क्रिकेटर रमीज राजा को बोर्ड के अध्यक्ष पद से हटाया उससे पूरे पाकिस्तान में खूब हंगामा हुआ। इस दौरान पीसीबी का अंतरराष्ट्रीय मंच पर जमकर मजाक भी उड़ा। बहरहाल, दिग्गज क्रेकट प्रशासक माने जाने वाले नजम सेठी ने राजा को हटाए जाने के बाद पीसीबी चीफ की कुर्सी संभाली। इस दौरान, पाकिस्तानी क्रिकेट कई तरह के उथल पुथल से रुबरु हुआ। इन तमाम सरगर्मियों के बीच पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक ऐसा कदम उठाया है जिसका स्वागत किया जाना चाहिए।

अफरीदी पर लगा 2 साल का प्रतिबंध

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आसिफ अफरीदी (Asif Afridi) को दो साल के लिए बैन कर दिया है। बाएं हाथ के इस स्पिनर को पीसीबी ने सभी तरह के क्रिकेट से प्रतिबंधित किया है। बता दें कि उन्हें पीसीबी के भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत दो उल्लंघनों के लिए दोषी ठहराया गया था। नेशनल टी20 टूर्नामेंट के दौरान "भ्रष्ट आचरण में शामिल होने" के अप्रोच की रिपोर्ट करने में विफल रहने पर अफरीदी को पिछले साल सितंबर में निलंबित कर दिया गया था। फैसले की घोषणा करते हुए पीसीबी ने कहा कि उसने अफरीदी के अनुरोध पर उनके मामले पर दयापूर्वक विचार करने का अनुरोध किया था। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने अनजाने में कोड का उल्लंघन किया था।

Also Read: ICC Men's Player of the Month: शुभमन गिल और सिराज प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नामांकित हुए

पीसीबी ने एक बयान में कहा, “अनुच्छेद 2.4.10 के उल्लंघन के लिए, आसिफ आफरीदी पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया है, जबकि उन्हें अनुच्छेद 2.4.4 के उल्लंघन के लिए छह महीने का प्रतिबंधित किया गया था। प्रतिबंध की दोनों अवधि एक साथ चलेंगी और आगे बढ़ेंगी। उनके प्रतिबंध की अवधि की शुरुआत निलंबन के दिन से शुरू होगी, जो 12 सितंबर 2022 को शुरू हुआ था।"

36 वर्षीय आसिफ अफरीदी पिछले साल सीमित ओवरों के मैचों में ऑस्ट्रेलिया का सामना करने वाले स्क्वॉड का हिस्सा थे, लेकिन उनमें से किसी मैच में खेले नहीं थे। पाकिस्तान क्रिकेट में मैच फिक्सिंग प्रतिबंधों का लंबा इतिहास रहा है, जिसमें पूर्व कप्तान सलीम मलिक और तेज गेंदबाज अता-उर-रहमान पर जीवन भर के लिए प्रतिबंध लगाया गया था। इनके अलावा वसीम अकरम और वकार यूनिस समेत छह शीर्ष क्रिकेटरों पर वर्ष 2000 में जुर्माना लगाया गया था।

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट, मोहम्मद आमिर और मोहम्मद आसिफ को 2010 में इंग्लैंड में स्पॉट फिक्सिंग मामले में पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। दो साल बाद लेग स्पिनर दानिश कनेरिया पर इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में स्पॉट फिक्सिंग मामले में आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था। हाल के दिनों में, उमर अकमल, शारजील खान, खालिद लतीफ, शाहजेब हसन, मोहम्मद नवाज और मोहम्मद इरफान को भी विभिन्न स्पॉट फिक्सिंग मामलों में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

Also Read: आज के दिन ही अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट लेकर बनाया था विश्व रिकॉर्ड, देखे वीडियो


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store