Header Ad

नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया

By Vipin - August 25, 2023 03:51 PM

भारत के शीर्ष भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने बुडापेस्ट (हंगरी) में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में 88.77 मीटर थ्रो करके फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ने आगामी ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया जो 2024 में पेरिस में आयोजित किया जाएगा।

ग्रुप ए क्वालीफायर में रखे गए, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज ने अपने पहले प्रयास में 88.77 मीटर का भारी थ्रो दर्ज किया, जो 83.00 मीटर के क्वालीफाइंग मार्क को पार कर गया।

विश्व के शीर्ष क्रम के भाला फेंक खिलाड़ी के रूप में चैंपियनशिप में जाने वाले नीरज ने अपना दूसरा और तीसरा प्रयास नहीं किया। इस जबरदस्त थ्रो के साथ, नीरज ने 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

बुडापेस्ट 2023, विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के 19वें संस्करण, पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता फाइनल का क्वालीफाइंग कट 83.00 मीटर निर्धारित किया गया है।

पिछले साल, 25 वर्षीय टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता ने यूजीन में विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। नीरज पहले ही ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। वह डायमंड लीग विजेता भी हैं।

neeraj

रविवार को होने वाले फाइनल में कम से कम 12 खिलाड़ी उतरेंगे। नीरज के हमवतन डीपी मनु और किशोर जेना ग्रुप बी में भाग लेंगे। सत्ताईस भारतीय एथलीट बुडापेस्ट 23 में 15 स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन एंडरसन पीटर्स भी ले रहे हिस्सा

चैम्पियनशिप में नीरज के आलावा मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन एंडरसन पीटर्स, लंदन 2012 ओलिंपिक चैम्पियन त्रिनिदाद और टोबैगो के केशोर्न वालकॉट, जर्मनी के वर्ल्ड नंबर 2 जूलियन वेबर और पाकिस्तान के अरशद नदीम शामिल हैं।

चैम्पियनशिप में भारत के नाम केवल दो मेडल

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की शुरुआत 1983 से हुई। भारतीय एथलीटों ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अब तक केवल दो पदक जीते हैं। अंजू बॉबी जॉर्ज पेरिस 2003 में महिलाओं की लॉन्ग जंप में कांस्य पदक के साथ वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं थीं।


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store