Header Ad

T20 मैच में मैदान पर 13 खिलाड़ी उतारने वाली पहली टीम बनी मुंबई इंडियंस

By Arjit - May 27, 2023 05:15 PM

मुंबई इंडियंस को शुक्रवार की रात गुजरात टाइटन्स के हाथों आईपीएल 2023 के क्वॉलिफायर 2 मैच में हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ मुंबई की टीम का इस सीजन से सफर समाप्त हो गया। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने तीसरे नंबर पर रहते हुए अपना अभियान खत्म किया है। वहीं, अगर इस मैच की बात करें तो मुंबई की टीम ने 13 खिलाड़ी मैदान पर उतारे, लेकिन जीत नहीं मिल सकी।

मुंबई इंडियंस टी20 क्रिकेट के इतिहास की पहली ऐसी टीम बन गई है

MI ऐसी टीम बन गई है, जिसने कुल 13 खिलाड़ी मैच में खिलाए। गुजरात के खिलाफ मुंबई ने जिन 11 खिलाड़ियों को मैदान पर उतारा, उनके अतिरिक्त दो और खिलाड़ी अगली पारी में मुंबई इंडियंस का हिस्सा बने। अभी तक 12 खिलाड़ियों के टी20 मैच में खेलने का रिकॉर्ड था, जो तमाम टीमों के नाम दर्ज है, लेकिन मुंबई को 13 खिलाड़ी खिलाने पड़े

दरअसल, मुंबई की टीम जब बल्लेबाजी करने उतरी तो पहले नेहाल वढेरा ओपन करते हुए नजर आए। ईशान किशन चोटिल थे। ऐसे में उनको इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में आकाश मधवाल की जगह इम्पैक्ट सब के रूप में इस्तेमाल किया गया। कैमरन ग्रीन के आउट होने के बाद 12वें ओवर में जब विष्णु विनोद बल्लेबाजी के लिए उतरे तो हर कोई हैरान था, क्योंकि वे प्लेइंग इलेवन में नहीं थे और इम्पैक्ट प्लेयर भी खेल चुका था।

विष्णु विनोद के खेलने के पीछे का कारण ये था कि ईशान किशन को आंख के पास क्रिस जॉर्डन की कोहनी लगी थी। ऐसे में वह ओपनिंग करने के लिए नहीं आए और उन्होंने मैदान पर उतरना उचित नहीं समझा। यही कारण था कि मुंबई इंडियंस को कनकशन सब्स्टीट्यूट के तौर पर विष्णु विनोद को खिलाया। हालांकि, वढेरा की तरह वह भी फ्लॉप रहे। इस तरह मुंबई के लिए इस मैच में कुल 13 खिलाड़ी खेले और रिकॉर्ड बना।

अभी तक हम देखते आए हैं कि ज्यादा से ज्यादा टी20 मैच में 12 खिलाड़ी ही खेले हैं। या तो टीम ने इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में एक अतिरिक्त खिलाड़ी को मैदान पर उतारा है या फिर कनकशन सब्सटीट्यूट के तौर पर खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बना है। हालांकि, मुंबई इंडियंस के लिए एक ही मैच में ये दोनों बदलाव देखे गए। मुंबई इंडियंस को इस मैच में 60 रन से ज्यादा के अंतर से हार का सामना करना पड़ा


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store