Header Ad

IPL 2023 Playoffs scenarios: पंजाब की हार के बाद किन टीमों को हुआ फायदा, देखे समीकरण

By Kaif - May 18, 2023 02:30 PM

IPL 2023 Playoffs scenarios: Which teams benefited after Punjab's defeat, see equation

आईपीएल का 16वां सीजन अब अपने अंतिम पड़ाव पर है। लीग राउंड के 64 मैच हो चुके हैं और सिर्फ छह मुकाबले बाकी हैं। उसके बाद प्लेऑफ राउंड शुरू होंगे। अभी तक सिर्फ गुजरात टाइटंस की जगह ही प्लेऑफ में पक्की हुई है। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम दौड़ से बाहर हो चुकी है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ बुधवार (17 मई) को मिली हार के बाद पंजाब किंग्स की भी उम्मीदें धूमिल हो गई हैं। उसका अब प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल है। आइए जानते हैं प्लेऑफ की दौड़ में बने सात टीमों के लिए क्या समीकरण हैं.

चेन्नई सुपरकिंग्स

कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच में मिली हार के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। उसकी किस्मत अब उसी की हाथ में है। चेन्नई को शनिवार (20 मई) को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलना है। अगर वह इस मैच को जीत लेती है तो प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। यहां तक कि दूसरा स्थान भी करीब-करीब पक्का हो जाएगा। अगर चेन्नई को हार मिलती है तो वह दुआ करेगी कि लखनऊ सुपर जाएंट्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस में दो टीमें ही उससे आगे जा पाए।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

राजस्थान के खिलाफ जीत के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को अब दो मैच खेलने हैं। उसे सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेलना है। दोनों मैच जीतने पर आरसीबी के 16 अंक हो जाएंगे और वह बेहतर नेट रनरेट के आधार पर प्लेऑफ में पहुंच सकता है। हां, अगर सिर्फ एक मैच में जीत मिलती है तो वह मुंबई की हार की दुआ करेगी। अच्छी बातद ये है कि आरसीबी का नेट रनरेट ठीक है और इसका फायदा उसे मिल सकता है।

Also Read: लियाम लिविंगस्टोन ने धर्मशाला में की छक्कों की बारिश, युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी की

लखनऊ सुपर जाएंट्स

मुंबई के खिलाफ मिली जीत के बाद लखनऊ सुपर जाएंट्स के 15 अंक हैं। उसे शनिवार को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेलना है। अगर उसे जीत मिलती है तो प्लेऑफ में जगह पक्की हो जाएगा। चेन्नई के प्रदर्शन पर उसका दूसरा स्थान निर्भर करेगा। अगर लखनऊ को कोलकाता के खिलाफ हार मिलती है तो वह चाहेगी कि चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियंस और आरसीबी से में एक या दो टीमें ही 15 अंक को पार कर पाए। लखनऊ की टीम शनिवार को चेन्नई-दिल्ली के बीच होने वाले मैच के बाद खेलेगी। ऐसे में उसके बाद नेट रनरेट को ठीक करने का मौका होगा।

मुंबई इंडियंस

दिल्ली के खिलाफ पंजाब की हार के बाद मुंबई की उम्मीदें बढ़ गई हैं। अगर चेन्नई और लखनऊ की टीमें अपने-अपने अंतिम मैच को जीत लेती हैं और आरसीबी बाकी बचे दोनों मैचों को अपने नाम कर लेती हैं तो सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अंतिम मैच में जीत के बाद भी मुंबई की स्थिति खराब हो जाएगी। रोहित शर्मा की नेट रनरेट के आधार पर बाहर हो सकती है। मुंबई को अंतिम मैच में जीत के साथ-साथ अन्य टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना पड़ेगा।

Also Read: IPL 2008 की नीलामी से पहले धोनी नहीं, बल्कि ये खिलाड़ी टीम मैनेजमेंट की पहली पसंद था, फिर क्यों बदला फैसला


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store