Header Ad

जर्मन फॉर्मूला-1 रेसर 10 साल से पब्लिक लाइफ से दूर

By Vipin - December 27, 2023 11:38 AM

फॉर्मूला-1 के सबसे बड़े खिलाड़ियों में शुमार माइकल शूमाकर पिछले 10 सालों से सार्वजनिक जीवन में नहीं आए। इसकी वजह साल 2013 में उनका स्कीइंग करने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त होकर कोमा में चले जाना था। इसके बाद उनका परिवार उन्हें सार्वजनिक जीवन और फैंस से दूर निजी जिंदगी में ले गया था। जहां, उन पर किसी कैमरा या रिपोर्टर की नजर नहीं थी। हालांकि, उनके फैंस अपने फेवरेट खिलाड़ी के स्वास्थ्य के बारे में जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं।

ऐसे में उन फैंस के लिए फरारी के पूर्व बॉस जीन टॉड ने अपने दोस्त और 7 बार के वर्ल्ड चैम्पियन शूमाकर के बारे में नई अपडेट साझा की हैं। टॉड अक्सर शूमाकर से मिलने जाते रहते हैं और वो उन चुनिंदा लोगों में से हैं, जो लगातार शूमाकर की सेहत पर अपडेट देते रहते हैं। टॉड और शूमाकर फरारी में एक साथ काम किया करते थे। जब शूमाकर साल 2000-2004 के बीच लगातार चार बार वर्ल्ड चैम्पियन बने थे, तब टॉड फरारी के बॉस थे। टॉड ने शूमाकर के बारे में बात करते हुए बताया कि 'शूमाकर पहले से बहुत बदल गए हैं।

शूमाकर की दुर्घटना के बाद उनके परिवार ने फैसला लिया था कि उनकी जिंदगी को निजी कर दिया जाएगा। इस फैसले में शूमाकर के स्वास्थ्य से जुड़ी अपडेट साझा न करना भी शामिल था। शूमाकर पर हाल ही में बनीं एक डॉक्यूमेंट्री में उनके बेटों मिक, लुईस और फर्नांडो ने अपने पिता को 'सर्वश्रेष्ठ रेसर' कहा था। शूमाकर परिवार के वकील फेलिक्स डैम ने अक्टूबर में बताया था कि 54 वर्षीय खिलाड़ी की फाइनल स्वास्थ्य रिपोर्ट को सार्वजनिक न करना भी परिवार का ही फैसला था। डैम कहते हैं कि हमारा फैसला हमेशा से निजी चीजों को निजी रखने के लिए रहा है।

हमने सोचा था कि क्या माइकल के स्वास्थ्य को लेकर फाइनल रिपोर्ट साझा की जा सकती है। लेकिन फिर उस रिपोर्ट में लगातार बदलाव होता तो वो साझा करते रहना मुश्किल था। टॉड ने शुमाकर परिवार के साथ अपने रिश्तों के बारे में बताते हुए कहा कि वो कई बार जर्मनी जाते हैं। वो कहते हैं कि शूमाकर इस समय उनसे प्यार करने वाले लोगों से घिरे हुए हैं। टॉड ने बताया कि उन्होंने जुलाई में शूमाकर के साथ टीवी पर एफ-1 रेस भी देखी थी।

Also Read: Players who can help India win its first test series in Africa


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store