IPL 2022: आईपीएल खिलाड़ियों की रिटेंशन प्रक्रिया आज, जाने कब, कहां

IPL 2022 Player retention: आज मंगलवार रात का समय अपने लिए खाली रखिए. इस दौरान आपको बता चल जाएगा कि कौन सा खिलाड़ी रिटेन हुआ है. और दो नयी टीमों को कौन से खिलाड़ी मिले हैं

नयी दिल्ली: आखिरकार वह समय आ ही गया, जिसको करोड़ों क्रिकेट और आईपील फैंस पिछले काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. अब यह तो आप जानते ही हैं कि अनाधिकारिक तौर पर पिछले कई दिनों से इस तरह की खबरें आ रही थीं कि फलां टीम ने इस खिलाड़ी को रिटेन कर लिया, तो इस विशेष टीम ने इस सितारा खिलाड़ियों को, लेकिन अब आज मंगलवार को पूरी तरह से यह साफ हो जाएगा कि आईपीएल 2022 में खेलने जा रहीं टीमों ने किन-किन खिलाड़ियों को रिटेन किया है. मंगलवार (नवंबर 30) का दिन बीसीसीआई ने सभी टीमों के लिए अपने-अपने खिलाड़ियों के लिए निर्धारित किया है. रिटेंशन प्रक्रिया को लेकर आपके ज़हन में कई सवाल चल रहे होंगे. इससे जुड़ीं तमाम खास बातें जान लीजिए.

आईपीएल रिटेंशन प्रक्रिया में कितनी टीमें हिस्सा लेंगी

आईपीएल की वर्तमान आठ टीमें मंगलवार को अपने-अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची मंगलवार को सौपेंगी, जबकि दो नयी टीमें रिटेन प्रक्रिया में हिस्सा लेंगी. ये नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद हैं

टीमें कितने खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं

पुरानी टीमें चार खिलाड़ी (3 देशी, 1 विदेशी) खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. ये चारों खिलाड़ी कैप्ड (देश के लिए खेल चुके) और अनकैप्ड (देश के लिए न खेलने वाले) दोनों हो सकते हैं. जबकि दो नयी टीमें तीन खिलाड़ी (2 देशी, 1 विदेशी) खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं.

खिलाड़ियों की खरीद के लिए फ्रेंचाइजी अधिकतम कितनी रकम खर्च कर सकता है

यह राशि 90 करोड़ रुपये है

किस कीमत पर खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है

मान लो अगर कोई टीम चार खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहती है, तो खिलाड़ी नंबर-1 को 16 करोड़, नंबर-2 को 12 करोड़, खिलाड़ी नंबर-3 को 8 करोड़ और खिलाड़ी नंबर-4 पर अधिकतम 4 करोड़ रुपये खर्च किए जा सकते हैं.

Also Read:IPL 2021, VIVO IPL 2021

वहीं, अगर कोई टीम 3 खिलाड़ी लेना चाहती है, तो खिलाड़ी नंबर-1 को 15 करोड़, नंबर-2 को 11 करोड़ और नंबर-3 को 7 करोड़ रुपये में खरीदा जा सकता है.

इसके अलावा कोई टीम दो खिलाड़ी रिटेन करना चाहती है, तो इसके लिए खिलाड़ी को 14 करोड़ और 10 करोड़ रुपये में अधिकतम खरीदा जा सकता है, तो 1 खिलाड़ी के लिए 14 करोड़ रुपये खर्च पर्स से करने होंगे. मतलब अगर कोई टीम चार खिलाड़ी लेना चाहती है, तो उसके पर्स में से 42 करोड़ रुपये कट जाएंगे. तीन रिटेंशन के लिए 33 करोड़, 2 खिलाड़ियों के लिए 24 करोड़, जबकि एक खिलाड़ी के लिए पर्स में से 14 करोड़ रुपये कट जाएंगे.

दो नयी टीमों कैसे खिलाड़ी रिटेंशन करेंगी

जब वर्तमान 8 टीमें अपने रिटेन खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर देंगी, तो ये दो टीमें खिलाड़ियों के बचे पूल से खिलाड़ी रिटन कर सकेंगी. ये टीमें अधिकतम तीन खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं. इसमें दो भारतीय और एक विदेशी है

किस चैनल पर और कितने बजे होगा इवेंट का सीधा प्रसारण

रिटेंशन प्रक्रिया का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा. लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर मंगलवार को रात 9:30 बजे होगी. ऐसे में आप रात 9:30 बजे अपने-अपने टीवी सेट से चिपक जाएं और देखें कि किसे-किसे रिटेन किया गया है.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied