Dead ball Rule in Hindi: क्या है क्रिकेट का डेड बॉल रूल?

By Kaif - October 5, 2024
Last updated on Oct 05, 2024 02:24 PM
Dead ball Rule in Hindi: क्या है क्रिकेट का डेड बॉल रूल?

Dead ball controversy: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 के मुकाबले में 'डेड बॉल' को लेकर खूब बवाल हुआ. यह मुकाबला 4 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में हुआ. भारत का यह वर्ल्ड कप में ओपन‍िंग मैच था, ज‍िसे हरमनप्रीत कौर की टीम इंडिया ने 58 रनों से गंवा दिया. 

अब आपको बताते हें उस मोमेंट के बारे में, जिसे लेकर पहले मैच में जमकर बवाल हुआ.  दरअसल, न्यूजीलैंड की पारी के दौरान 14वें ओवर की आख‍िरी गेंद पर एमेल‍िया केर दूसरे रन को चुराने के चक्कर में 'रन आउट' हो गईं. इसके बाद यह ऑलराउंडर पवेल‍ियन की ओर जाने लगी और हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी ने जश्न मनाना शुरू कर दिया. 

लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम का यह जश्न कुछ देर ही चला, इसी बीच मैदानी अंपायर्स ने इस रन आउट को नकार दिया. उन्होंने बल्लेबाज केर को वापस बुला ल‍िया. अंपायर्स ने उस गेंद को 'डेड बॉल' भी करार कर दिया. 

Dead ball

Image Source: Disney Hotstar

दरअसल, अंपायर्स का मानना था कि गेंद लॉन्ग ऑफ पर खड़ी हरमनप्रीत कौर के हाथों में थी तो उन्होंने 'ओवर' खत्म होने की घोषणा की थी, ऐसे में इसे आउट करार नहीं दिया जाएगा. इसके बाद ही कीवी बल्लेबाज दूसरे रन के चक्कर में भागी. 

इसके बाद भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर मैदानी अंपायर्स पर भड़क उठीं और उन्होंने काफी देर तक इस निर्णय को लेकर बात की. भारतीय कोच अमोल मजूमदार भी मैच से जुड़े अध‍िकार‍ियों से बात करते हुए नजर आए और वह इस न‍िर्णय पर एकदम खुश नजर नहीं आए. 

Also Read: 5 Players Who Died On The Cricket Stadium

Dead ball Rule in Hindi

MCC रूल 20.1.2: गेंद को तब 'डेड' जाएगा जब गेंदबाज के छोर वाले अंपायर को यह स्पष्ट हो जाए कि फील्ड‍िंग करने वाली टीम और विकेट पर मौजूद दोनों बल्लेबाजों ने इसे खेल में मानना ​​बंद कर दिया है. 

MCC रूल 20.2: गेंद फाइनली सैटल ( प्लेइंग कंडीशन में) हुई है या नहीं, इसका निर्णय केवल अंपायर को ही करना है. 

MCC रूल 20.3: यह रूल कॉल ऑफ ओवर और टाइम को लेकर है. इसमें ना तो ओवर की घोषणा (रूल 17.4) और ना ही टाइम की घोषणा (रूल 12.2) तब तक की जानी चाहिए जब तक गेंद डेड न हो जाए... या रूल 20.1 या 20.4 के तहत इसे देखना चाहिए. 

MCC रूल 20.4.1: यह रूल अंपायर कॉल और डेड बॉल के स‍िग्नल को लेकर है. इसमें बताया गया है कि गेंद रूल 20.1 के तहत तब डेड हो जाती है, जब बॉल‍िंग एंड का अंपायर डेड बॉल का संकेत तब दे सकता है, यदि खिलाड़ियों को इस बारे में इन्फॉर्म करना जरूरी हो जाता है. 

Team India Dead ball controversy

Dead ball

Image Source: Disney Hotstar

अब जो भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए मुकाबले में हुआ उसमें अंपायर्स इस बात को लेकर स्पष्ट थे कि जब न्यूजीलैंड के बैटर दूसरा रन ले रहे थे बॉल डेड हो चुकी थी. वहीं सोशल मीडिया पर फैन्स ने कहा कि यह बात पूरी तरह से स्पष्ट थी कि न्यूजीलैंड के बैटर्स दूसरा और एक्स्ट्रा रन बनाने के लिए भाग रहे थे. 

हालांक‍ि एमेल‍िया केर इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा सकीं और अगले ही ओवर में 13 गेंदों पर 22 रन बनाकर रेणुका सिंह की गेंद पर आउट हो गईं. न्यूजीलैंड की टीम ने इस वर्ल्ड कप मुकाबले को 58 रनों से जीता. भारतीय टीम 161 रनों को चेज कर रही थी, लेकिन वह 102 रनों पर लुढ़क गई. 

Also Read: Is MS Dhoni overrated? Know the facts

Give Your Feedback



Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store
Footer Sticky Banner