Header Ad

वाराणसी क्रिकेट स्टेडियम: आज पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला

By Akshay - September 23, 2023 03:50 PM

वाराणसी क्रिकेट स्टेडियम: आज पीएम मोदी रखेंगे आधारशिला, देश को मिलेगा 54वां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

वाराणसी से पहले भारत के 53 स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी कर चुके हैं। वाराणसी के स्टेडियम की क्षमता करीब 30 हजार दर्शकों की होगी. इसके डिजाइन में काशी नगरी की खासियत दिखेगी।

वाराणसी क्रिकेट स्टेडियम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी. यह देश का 54वां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा. अब तक भारत में 53 अलग-अलग स्टेडियमों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों का आयोजन किया जा चुका है। हालाँकि, इनमें से अधिकांश स्टेडियम अब बंद हो गए हैं और कुछ का नवीनीकरण चल रहा है। जब पीएम मोदी ने स्टेडियम की आधारशिला रखी तो सचिन तेंदुलकर समेत कई क्रिकेटर भी मौजूद थे.

यह स्टेडियम बेहद खास होगा और इसमें काशी की झलक होगी. पीएम मोदी ने कहा कि स्टेडियम की संरचना महादेव को समर्पित है. 450 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा यह स्टेडियम 30 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। इसकी छत का आकार चंद्रमा जैसा होगा। वहीं, स्टेडियम में लगाए गए लाइट के खंभे त्रिशूल के आकार के होंगे। इसके अलावा स्टेडियम में भगवान शिव को चढ़ाए जाने वाले बेलपत्र की आकृति भी नजर आएगी. स्टेडियम में पवेलियन की संरचना डमरू के आकार की होगी.

पूर्व भारतीय क्रिकेटर रवि शास्त्री ने एक फोटो शेयर कर बताया कि वह वाराणसी में क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में शामिल होने जा रहे हैं. इस फोटो में रवि शास्त्री के साथ सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और दिलीप वेंगसरकर भी नजर आ रहे हैं. इस फोटो को शेयर करते हुए रवि शास्त्री ने लिखा, "वाराणसी, मुंबई की शानदार यात्रा और भारत के महान लोगों और सहकर्मियों के बीच रहना। यहां बस कुछ अंतरराष्ट्रीय रन और विकेट। जीवन भर की तस्वीर, शानदार यादें।"

वाराणसी के गांजरी में 450 करोड़ रुपये की लागत से स्टेडियम बनाया जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में क्रिकेट जगत के दिग्गज शामिल होंगे. सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, कपिल देव, रवि शास्त्री समेत कई क्रिकेट खिलाड़ी आ रहे हैं. प्रशासनिक अधिकारी के मुताबिक शिलान्यास समारोह के बाद क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी श्री काशी विश्वनाथ धाम का दौरा करेंगे.

Also Read: ICC ODI World Cup 2023 Schedule, Full List of Teams, Dates, Venues

आज पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी. यह देश का 54वां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसके अलावा स्टेडियम के निर्माण पर बीसीसीआई 330 करोड़ रुपये खर्च करेगा.

इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरणा लेती है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लडलाइट, घाट की सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था और अग्रभाग पर बिल्विपत्र के आकार की धातु की चादरें शामिल हैं। स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी. शिलान्यास समारोह में तेंदुलकर, गावस्कर, शास्त्री, वेंगसरकर जैसे दिग्गज खिलाड़ी मौजूद रहेंगे. विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस कार्यक्रम में अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह समेत बीसीसीआई के प्रमुख लोग भी मौजूद रहेंगे.


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store