Header Ad

IND vs BAN: आर अश्विन ने टेस्ट मैचों में 37वीं बार पांच विकेट लेकर शेन वॉर्न की बराबरी की

By Akshay - September 22, 2024 02:42 PM

India vs Bangladesh, 1st Test: आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 37वीं बार पांच विकेट लेकर शेन वार्न के रिकॉर्ड की बराबरी की।

IND vs BAN: R Ashwin equals Shane Warne with 37th five-wicket haul in Tests

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट मैचों में 37 बार पांच विकेट लेने के ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। अश्विन ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की, जहां उन्होंने स्पिन गेंदबाजी के शानदार प्रदर्शन से विपक्षी टीम को ध्वस्त करके भारत को जीत दिलाई।

अश्विन ने वॉर्न की बराबरी कर ली है, लेकिन स्पिनरों के लिए बेंचमार्क मुथैया मुरलीधरन ही हैं। श्रीलंका के ऑफ-स्पिन जादूगर ने अपने 133 टेस्ट करियर के दौरान 67 बार पांच विकेट लिए हैं, एक ऐसा रिकॉर्ड जो मौजूदा और भविष्य के गेंदबाजों के लिए अभी भी एक दूर का सपना लगता है।

Most 5-wicket hauls in Tests

  1. 67 - मुथैया मुरलीधरन
  2. 37 - रविचंद्रन अश्विन
  3. 37 - शेन वार्न
  4. 36 - रिचर्ड हेडली
  5. 35 - अनिल कुंबले
  6. 34 - रंगना हेराथ

अश्विन इयान बॉथम (5) के बाद टेस्ट मैच में चार बार शतक बनाने और पांच विकेट लेने वाले इतिहास के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। अश्विन गैरी सोबर्स, जैक्स कैलिस, मुश्ताक मोहम्मद, शाकिब अल हसन और रवींद्र जडेजा जैसे खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने यह उपलब्धि दो बार हासिल की है। साथ ही, टेस्ट की चौथी पारी में अश्विन का सातवां पांच विकेट लेने का कारनामा उन्हें शेन वार्न और मुथैया मुरलीधरन के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रखता है। केवल श्रीलंका के रंगना हेराथ ने 12 बार पांच विकेट लिए हैं। अश्विन एक ही स्थान पर दो बार यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं, उन्होंने 2021 में चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ 106 रन बनाए और 5/43 रन बनाए।

Also Read: AFG vs SA 3rd ODI Pitch Report: शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, UAE की पिच कैसी होगी?


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store