Header Ad

T20 WC 2024 में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के बाद पीसीबी लागू करेगा नया नियम

By Ravi - June 16, 2024 10:18 AM

T20 WC 2024 में खराब प्रदर्शन के बाद पीसीबी अपने खिलाड़ियों को सिर्फ दो विदेशी लीगों में खेलने की अनुमति देने वाले नियम को सख्ती से लागू करेगा। शुक्रवार को जैसे ही आयरलैंड और अमेरिका का मैच बारिश के कारण खत्म हुआ वैसे ही पाकिस्तान का टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 से बाहर होना तय हो गया था और इसके बाद पीसीबी काफी खफा है।

Pakistani Cricket पाकिस्तानी क्रिकेट जब भी बुरे दौर से गुजरता है और आईसीसी टूर्नामेंट में खराब खेल दिखाता है, उसके बाद से ही पाकिस्तान की क्रिकेट में भूचाल आ जाता है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड कुछ न कुछ बड़े फैसले लेता है ताकि सुधार किया जा सके लेकिन अभी तक ऐसा कुछ होता दिखा नहीं है। पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले ही दौर से बाहर हो गया है और अब एक बार फिर पीसीबी खिलाड़ियों पर लगाम कसने के मूड में है।

pakistani cricket t20 wc 2024

इस खराब प्रदर्शन के बाद पीसीबी अपने खिलाड़ियों को सिर्फ दो विदेशी लीगों में खेलने की अनुमति देने वाले नियम को सख्ती से लागू करेगा। शुक्रवार को जैसे ही आयरलैंड और अमेरिका का मैच बारिश के कारण खत्म हुआ वैसे ही पाकिस्तान का टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 से बाहर होना तय हो गया था।य

This is the Rule

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने नियम बनाया है कि जो खिलाड़ी केंद्रीय अनुबंध और घरेलू अनुबंध में शामिल हैं उन्हें सिर्फ दो विदेशी लीगों में खेलने के लिए एनओसी दी जाएगी। इसके अलावा वह पाकिस्तान सुपर लीग में खेल सकते हैं। बोर्ड ने अभी तक आजम खान और सइम अयूब को कैरिबियन प्रीमियर लीग में खेलने के लिए एनओसी नहीं दी है। दोनों को ही हालांकि इनकी फ्रेंचाइजियों ने रिटेन किया है। ये दोनों पाकिस्तान की वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने अपनी रिपोर्ट में बोर्ड के अधिकारी के हवाले से लिखा है, बाकी खिलाड़ियों को भी साफ मैसेज दिया गया है कि सिर्फ दो एनओसी वाला नियम केंद्रीय अनुबंध और घरेलू अनुबंध वाले खिलाड़ियों पर लागू है। साथ ही बोर्ड के पास अधिकार है कि वह किसी भी खिलाड़ी की एनओसी की अपील को खारिज कर दे। बोर्ड पर अधिकार है कि अगर उसे लगता है कि खिलाड़ी का वर्कलोड ज्यादा हो रहा है और फिटनेस दाव पर है तो वह एनओसी की अपील को नकार सकता है।

इस खिलाड़ी का दिया उदाहरण

सूत्र ने बताया कि हाल ही में पाकिस्तान के लेग स्पिनर उसामा मीर को विटालिटी ब्लास्ट और द हंड्रैड में खेलने के लिए बोर्ड ने एनओसी दी है और उन्हें बता दिया गया है कि उनका कोट खत्म हो गया है। सूत्र ने कहा, मीर ने बोर्ड से कहा था कि वह इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट से वह फ्री हैं और कोई घरेलू टूर्नामेंट भी नहीं हैं और इसलिए उन्हें इंग्लैंड में खेलने की मंजूरी दे दी जाए। ऐसे में उनसे कह दिया गया कि ये फैसला लेने वाला बोर्ड है वह नहीं।

बोर्ड ने साथ ही सभी अन्य क्रिकेट बोर्ड और फ्रेंचाइजियों को बता दिया है कि अगर वह खिलाड़ी को पीसीबी की एनओसी मिलने से पहले साइन करती हैं तो फिर जिम्मेदारी उनकी होगी पीसीबी की नहीं।

Also Read: Latest ICC T20 International Team Rankings


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store