Header Ad

बाबर आज़म की जगह मोहम्मद रिज़वान बने पाकिस्तान के ODI और T20 कप्तान

By Akshay - October 27, 2024 09:03 PM

मोहम्मद रिजवान को पाकिस्तान का नया वनडे और टी20 कप्तान नियुक्त किया गया है। विश्व कप में लगातार निराशाजनक प्रदर्शन के बाद उन्होंने बाबर आजम की जगह ली। पीसीबी के चेयरमैन मोहसिन नकवी ने रिजवान को नया कप्तान बनाने की घोषणा की, जबकि सलमान अली आगा को उप-कप्तान बनाया गया।

Mohammad Rizwan replaces Babar Azam as Pakistan ODI and T20 captain

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने आखिरकार 27 अक्टूबर को एक विशेष प्रेस कॉन्फ्रेंस के ज़रिए मोहम्मद रिज़वान को टीम का नया वनडे और टी20 कप्तान घोषित कर दिया है। पीसीबी के चेयरमैन मोहसिन नक़वी ने रविवार को लाहौर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा की, जहाँ उन्होंने ऑलराउंडर सलमान अली आगा को टीम का नया उप-कप्तान भी घोषित किया। रिज़वान बाबर आज़म की जगह लेंगे, जिन्होंने पहले सीमित ओवरों के क्रिकेट में टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था।

30 वर्षीय बाबर आज़म को मार्च में फिर से कप्तान नियुक्त किया गया था, पिछले साल भारतीय सरजमीं पर वनडे विश्व कप में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के बाद उन्होंने पद छोड़ दिया था।

मोहसिन नकवी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'हमने चैंपियंस कप के 5 मेंटर और कोच से बात की और उनमें से अधिकांश का मानना ​​था कि मोहम्मद रिजवान को कप्तान और सलमान अली आगा को उप-कप्तान होना चाहिए।' उन्होंने आगे कहा, 'हमने चैंपियंस कप के 5 मेंटर और कोच से बात की और उनमें से अधिकांश का मानना ​​था कि मोहम्मद रिजवान को कप्तान और सलमान अली आगा को उप-कप्तान होना चाहिए।' कप्तान के तौर पर रिजवान का पहला काम ऑस्ट्रेलिया का दौरा है, जहां पाकिस्तान 4 नवंबर से तीन वनडे और इतने ही टी20 मैच खेलेगा।

32 वर्षीय रिजवान 24 नवंबर से जिम्बाब्वे के खिलाफ शुरू होने वाली वनडे सीरीज में भी टीम की कप्तानी करेंगे। इस बीच, रिजवान ने पाकिस्तान के केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची में श्रेणी ए में अपना स्थान बरकरार रखा है। घटनाओं के एक और मोड़ में, अब उप-कप्तान सलमान अली आगा जिम्बाब्वे के खिलाफ 1 दिसंबर से बुलावायो में शुरू होने वाली टी20 सीरीज में पाकिस्तान की कप्तानी करेंगे, क्योंकि रिजवान टीम का हिस्सा नहीं हैं। रिजवान ने कभी भी वनडे और टी20 में पाकिस्तान की कप्तानी नहीं की है, लेकिन 2020-21 में न्यूजीलैंड दौरे पर दो टेस्ट में उनकी कप्तानी की थी। रिजवान के नेतृत्व में, मुल्तान सुल्तांस ने 2021 में पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) जीता जिसके बाद वे 2022, 2023 और 2024 में लगातार तीन सीज़न में उपविजेता रहे।


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store