Header Ad

Lala Amarnath Birthday: आजाद भारत के पहले कप्तान बने लाला अमरनाथ

By Ravi - September 11, 2024 03:27 PM

Lala Amarnath टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट कप्तान लाला अमरनाथ का जन्म 11 सितंबर 1911 को कपूरथला (पंजाब) में हुआ था। दाएं हाथ के बल्लेबाज लाला अमरनाथ को उनकी खास उपलब्धियों के लिए हमेशा याद किया जाता है। लाला अमरनाथ भारतीय क्रिकेट इतिहास के पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक लगाया था।

Lala Amarnath Birthday On this Day

जब भी भारतीय क्रिकेट में सबसे महान खिलाड़ियों की बात होती है, तो सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, सुनील गावस्कर, बिशन सिंह बेदी जैसे दिग्गजों का नाम लिया जाता है। इन सभी दिग्गजों ने अपने दौर में भारतीय क्रिकेट के लिए अहम योगदान दिए, जिनके नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज हैं, लेकिन भारतीय क्रिकेट के पहले कप्तान की जब बात आती है तो इसमें सबसे पहला नाम लिया जाता है लाला अमरनाथ का, जो भारत के सबसे पहले सुपरस्टार रहे।

भारत के लिए पहले शतक जड़ने वाले प्लेयर और आजाद भारत के पहले कप्तान, जिन्होंने कई बार अपने प्रदर्शन के दम से टीम इंडिया को अहम मैचों में जीत दिलाई। आज लाला अमरनाथ का जन्मदिन हैं। उन्हें लोग बर्थडे पर याद कर रहे हैं। ऐसे में जानते हैं उनके बर्थडे पर जानते उनसे जुड़े रोचक किस्से।

Lala Amarnath india first captain

1947 में भारत को आजादी मिली थी, लेकिन इस आजादी से पहले 22 साल की उम्र में भारतीय टीम की तरफ से टेस्ट डेब्यू करते हुए एक खिलाड़ी ने खूब महफिल लूटी थी। ये बात 1933 की है, जब भारत की ओर से लाला अमरनाथ ने पहला शतक जड़ा था। 22 साल की उम्र में टेस्ट डेब्यू करते ही उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ बंबई के जिमखाना ग्राउंड पर 118 रनों की पारी खेली थी। हालांकि, उस टेस्ट के चौथे दिन भारत ने मैच 9 विकेट से गंवा दिया था, लेकिन लाला की वह सेंचुरी भारत के लिए काफी यादगार रही।

लाला के बल्ले से शतक उस समय निकला जब टीम को इसकी जरूरत थी। 21 रन के स्कोर पर टीम अपने दो विकेट खो चुकी थी। इसके बाद लाला ने 117 मिनट तक बैटिंग कर अपना शतक पूरा किया। 118 रनों क पारी का सामना करते हुए उन्होंने 21 चौके जड़े और कप्तान सीके नायडू के साथ 176 रनों की साझेदारी की थी। लाला अमरनाथ डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बनने के साथ ही भारतीय क्रिकेट इतिहास के पहले शतकवीर बने। दूसरी पारी में उन्होंने 118 रन बनाए और इस मैच में कुल 156 रन बनाकर उन्होंने जबरदस्त आगाज किया।

lala amarnath

जब उन्होंने टेस्ट में शतक जमाया तो स्टेडियम में मैच देखने पहुंची महिलाओं ने उनका स्वागत जिस तरीके से किया वह चौंकाने वाला रहा। यूट्यूब चैनल 'द एपिक चैनल' में लाला अमरनाथ को लेकर मेजदार किस्सा बताया गया था। इसके मुताबिक, जब लाला अमरनाथ ने टेस्ट डेब्य में सेंचुरी जड़ी थी तो उस दौरान महिलाओं ने अपने मंगलसूत्र और ज्वैलरी तक फेंक दी और लाला अमरनाथ का स्वागत एक हीरो की तरह किया था।

बता दें कि अमरनाथ उस समय भारत के सबसे अच्छे ऑलराउंडर थे, लेकिन उनका करियर दूसरे विश्व युद्ध की वजह से काफी प्रभावित हुआ। इसके अलावा सेलेक्टर्स के भेदभाव और टीम की आंतरिक राजनीति के कारण भी उन्हें ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

विश्व युद्ध के बाद अमरनाथ ने 1947-48 में भारतीय क्रिकेट टीम की वापसी के साथ कप्तानी संभाली। वह आजाद भारत के पहले कप्तान बने। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया और अमरनाथ ने इस दौरे के दौरान महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को आउट किया।

Also Read: ENG vs AUS Dream11 Prediction in hindi, Team, 1st Match


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store