Header Ad

Irani Cup Rahane close to century

By Anshu - October 01, 2024 07:58 PM

मुंबई के लिए रहाणे, सरफराज खान और श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक जड़े जिससे टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में चार विकेट पर 237 रन बना लिए हैं। स्टंप के समय रहाणे 86 रन और सरफराज 54 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

लंबे समय से भारतीय टेस्ट टीम से बाहर चल रहे मुंबई के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने शेष भारत के खिलाफ ईरानी कप के पहले दिन शानदार बल्लेबाजी की और टीम को मुसीबत से उबारा। मुंबई के लिए रहाणे, सरफराज खान और श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक जड़े जिससे टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में चार विकेट पर 237 रन बना लिए हैं। स्टंप के समय रहाणे 86 रन और सरफराज 54 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।

मुकेश ने मुंबई को दिए शुरुआती झटके

शेष भारत के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने कप्तान के फैसले को सही साबित करने में ज्यादा देर नहीं लगाई। मुकेश ने सबसे पहले मुंबई के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को अपना शिकार बनाया जो सात गेंदों पर चार रन बनाकर आउट हुए। पृथ्वी इस तरह अपनी खराब फॉर्म को यहां भी पीछे नहीं छोड़ सके। उन्होंने चौका लगाकर शानदार शुरुआत की, लेकिन इसके बाद मुकेश की गेंद पर देवदत्त पडिक्कल को कैच थमा बैठे।

Also Read: BCCI AGM 93rd Annual General Meeting held in Bengaluru

v

मुकेश ने पृथ्वी को आउट करने के तीन गेंद बाद विकेटकीपर बल्लेबाज हार्दिक तामोरे को खाता खोले बिना आउट किया। हार्दिक मुकेश की गेंद पर ध्रुव जुरेल को कैच देकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान रहाणे ने आयुष मतारे के साथ पारी आगे बढ़ाई, लेकिन यह दोनों बल्लेबाज जब तक टिक पाते उससे पहले ही मुकेश ने फिर जुरेल के हाथों कैच कराकर आयुष की पारी का अंत किया। आयुष 35 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 19 रन बनाकर आउट हुए।

रहाणे-श्रेयस की शानदार साझेदारी

मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और उसने अपने तीन विकेट 37 रन पर गंवा दिए थे। इसके बाद रहाणे ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर शानदार बल्लेबाजी की और चौथे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी कर मुंबई को संभाला। रहाणे को बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए नहीं चुना गया था, लेकिन उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से साबित किया कि उनमें अभी भी रन बनाने की भूख बाकी है। उनका साथ श्रेयस ने दूसरे छोर से बखूबी निभाया। श्रेयस हाल ही में संपन्न हुई दलीप ट्रॉफी में भी अर्धशतक लगा चुके थे और उन्होंने ईरानी कप में भी यह फॉर्म बरकरार रखी। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए चुने गए तेज गेंदबाज यश दयाल ने हालांकि, श्रेयस को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। श्रेयस 84 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 57 रन बनाकर आउट हुए।

श्रेयस के आउट होने के बाद सरफराज ने कप्तान का साथ निभाया और यह सुनिश्चित किया कि शुरुआती दिन मुंबई को और झटका ना लगे। मुंबई ने भले ही खराब शुरुआत की, लेकिन रहाणे, सरफराज और श्रेयस के दम पर वापसी करने में सफल रहा। रहाणे और सरफराज के बीच अब तक पांचवें विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी हो चुकी है। मालूम हो कि यश दयाल को बांग्लादेश के खिलाफ दोनों टेस्ट मैच में प्लेइंग-11 में मौका नहीं मिला था और उन्हें सोमवार को ही ईरानी कप में खेलने के लिए भारतीय टीम से रिलीज किया गया था। उनके अलावा जुरेल और सरफराज को भी इस मैच में खेलने की इजाजत मिली थी।


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store