Header Ad

IPL 2025: लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर के तौर पर शामिल होंगे जहीर खान

By Akshay - August 28, 2024 04:07 PM

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान 2025 सीजन से आईपीएल फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स के टीम मेंटर के रूप में गौतम गंभीर की जगह लेंगे।

IPL 2025, Zaheer Khan to join Lucknow Super Giants as mentor

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज और मुंबई इंडियंस के क्रिकेट निदेशक जहीर खान को लखनऊ सुपर जायंट्स का नया मेंटर नियुक्त किया जाना तय है। LSG टीम के मेंटर का पद भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर द्वारा खाली छोड़ा गया था, जिन्हें भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।

भारत के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को बुधवार (28 अगस्त) दोपहर कोलकाता में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान LSG टीम के मेंटर के रूप में घोषित किया जाएगा। यह नियुक्ति 45 वर्षीय तेज गेंदबाज की दो साल बाद IPL में वापसी का प्रतीक है, जो 2018-2022 तक पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े रहे हैं।

मुंबई इंडियंस में, ज़हीर ने वैश्विक विकास प्रमुख की भूमिका निभाने से पहले क्रिकेट के निदेशक के रूप में काम किया। LSG के पास वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल के जाने के बाद कोई गेंदबाजी कोच भी नहीं है, जो टीम इंडिया के साथ गंभीर के कोचिंग स्टाफ में शामिल हो गए हैं। पता चला है कि ज़हीर आईपीएल 2025 से पहले ऑफ-सीज़न के दौरान स्काउटिंग और खिलाड़ी-विकास कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। अपने कोचिंग करियर से पहले, ज़हीर तीन आईपीएल टीमों - मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेले।

10 आईपीएल सीज़न में, ज़हीर ने इन टीमों के लिए 100 मैच खेले, जिसमें 7.58 की इकॉनमी रेट के साथ 102 विकेट लिए। IPL में उनकी आखिरी उपस्थिति 2017 में थी जब उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी की थी, जिसके बाद उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया।

LSG के पास पहले से ही जस्टिन लैंगर मुख्य कोच हैं, जिन्होंने पिछले IPL से पहले एंडी फ्लावर की जगह ली थी, जबकि वह अपने डिप्टी लांस क्लूजनर और एडम वोजेस के साथ काम करना जारी रखेंगे।

ज़हीर की नियुक्ति एलएसजी के मालिक संजीव गोयनका और मौजूदा कप्तान केएल राहुल के बीच हुई बैठक के तुरंत बाद हुई है। यह स्पष्ट नहीं है कि लखनऊ स्थित फ्रैंचाइज़ी IPL 2025 सीज़न के लिए भारतीय बल्लेबाज को रिटेन करेगी या नहीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) सितंबर के महीने तक आईपीएल 2025 के लिए रिटेंशन नियमों की घोषणा कर सकता है।


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store