Header Ad

ipl 2025 former player statement on the rule made for foreign players

By Anshu - October 01, 2024 08:19 PM

आईपीएल 2025 की मेगा नीलामी से पहले हाल ही में आईपीएल की शीर्ष परिषद ने विदेशी खिलाड़ियों को लेकर नए नियम का एलान किया था। बोर्ड के इस फैसले का इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज इयान बेल ने समर्थन किया है। उन्होंने कहा यह बहुत ही उचित नियम है। आईपीएल के नए नियम के तहत नीलामी में चुने जाने के बाद अगर खिलाड़ी खुद को अनुपलब्ध बनाता है तो उस पर दो साल का बैन लग सकता है।

ipl 2025

बेल ने किया नए नियम का समर्थन

पूर्व खिलाड़ी का मानना है कि यदि किसी खिलाड़ी को नीलामी में चुना जाता है, टीमें एक रणनीति बनाती हैं, विशिष्ट खिलाड़ियों की भर्ती करती हैं और फिर यदि खिलाड़ी नहीं आता है तो टीम की रणनीति विफल हो जाती है। ऐसे में यह किसी भी टीम के लिए उचित नहीं है। इयान बेल ने कहा- यह एक संतुलनकारी कार्य है क्योंकि आईपीएल आमतौर पर इंग्लैंड के सीजन की शुरुआत में होता है, इसलिए संतुलन महत्वपूर्ण है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आईपीएल खेलने के लिए सबसे अच्छी जगह है, लेकिन सभी खिलाड़ी अपने देश का प्रतिनिधित्व भी करना चाहते हैं। लेकिन मैं नए नियमों से असहमत नहीं हूं।

ipl auction

क्या है नया नियम?

फ्रेंचाइजी को रिटेंशन नियमों को लेकर साझा किए गए दस्तावेज में आईपीएल ने कहा- कोई भी खिलाड़ी जो किसी भी नीलामी के लिए रजिस्टर करता है और नीलामी में चुने जाने के बाद सीजन की शुरुआत से पहले खुद को अनुपलब्ध बनाता है, उसे दो सीजन के लिए आईपीएल या फिर आईपीएल नीलामी में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कहा- एकमात्र अपवाद उस खिलाड़ी की चोट या फिर चिकित्सा स्थिति के लिए होगा, जिसकी पुष्टि खिलाड़ी के होम बोर्ड द्वारा की जाएगी।

ipl auction

रजिस्टर करना अनिवार्य

पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क जैसे खिलाड़ियों को पिछले साल मिनी ऑक्शन में बड़े रकम मिलने के बाद आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने मेगा ऑक्शन और मिनी ऑक्शन को लेकर एक और बड़ा बदलाव किया है। इसमें कहा गया है कि अगर कोई विदेशी खिलाड़ी मेगा ऑक्शन के लिए रजिस्टर नहीं करता है या फिर भूल जाता है तो उसे मिनी ऑक्शन के लिए भी रजिस्टर नहीं करने दिया जाएगा। इसमें भी अपवाद यह है कि अगर वह खिलाड़ी चोटिल है या कोई मेडिकल कंडीशन है तो उसे छूट दी जाएगी। जिसकी पुष्टि मेगा ऑक्शन से पहले खिलाड़ी के होम बोर्ड द्वारा की जाएगी।

आईपीएल टीम को कोचिंग देने की जताई इच्छा

42 वर्षीय खिलाड़ी ने किसी आईपीएल टीम को कोचिंग देने की उम्मीद जताई। इस दौरान उन्होंने उम्मीद जताई कि जीएमआर ग्रुप के साथ उनका जुड़ाव भविष्य में दिल्ली कैपिटल्स के साथ कोचिंग की भूमिका की ओर ले जा सकता है। बेल ने कहा- आईपीएल के संदर्भ में, मेरे लिए यह क्रिकेट का अत्याधुनिक रूप है, यह वह जगह है जहां सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और कोच हैं। रणनीति, शैली, इरादा और मुझे लगता है कि आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। मुझे लगता है कि मैं खेल के अपने ज्ञान के साथ भी योगदान दे सकता हूं। यदि आप खुद को चुनौती देना चाहते हैं तो आईपीएल वह जगह है जहाँ आप एक खिलाड़ी और कोच के रूप में होना चाहते हैं, क्योंकि इसमें सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं और यह दुनिया की सर्वश्रेष्ठ लीग है। इंडिया कैपिटल्स यहां जीएमआर समूह के साथ है, जो दिल्ली कैपिटल्स के साथ भी है। मैं आईएलटी20 में दुबई कैपिटल्स को भी कोचिंग दूंगा जो हमारी शुरुआती बातचीत का हिस्सा था। कौन जानता है? जैसा कि मैंने कहा, मुझे यह अवसर पसंद आएगा।


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store