Header Ad

ICC World Cup 2023: पाकिस्तान विश्व कप स्थलों के निरीक्षण के लिए सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल को भारत भेजेगा

By Vipin - July 02, 2023 11:36 AM

पाकिस्तान इस साल के आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप के लिए राष्ट्रीय टीम की पड़ोसी देश की यात्रा को मंजूरी देने से पहले आयोजन स्थलों का निरीक्षण करने के लिए एक सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल भारत भेजने की तैयारी में है।

अंतर-प्रांतीय समन्वय (खेल) मंत्रालय के एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि ईद की छुट्टियों के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नए अध्यक्ष के चुने जाने के बाद विदेश और आंतरिक मंत्रालय सहित सरकार तय करेगी कि सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल को भारत कब भेजा जाए।

उन्होंने कहा, सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल पीसीबी के प्रतिनिधित्व के साथ उन स्थानों का निरीक्षण करने जाएगा जहां पाकिस्तान खेलेगा और विश्व कप में उनके लिए की गई सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण करेगा। कि प्रतिनिधिमंडल 15 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान मैच के आयोजन स्थल चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद का दौरा करेगा।

भारत के किसी भी दौरे से पहले क्रिकेट बोर्ड के लिए सरकार से अनुमति लेना मानक अभ्यास है जो आम तौर पर भारत में एक प्रतिनिधिमंडल भेजता है। उन्होंने कहा, प्रतिनिधिमंडल वहां अधिकारियों से बातचीत करेगा और टूर्नामेंट के लिए जाने वाले हमारे खिलाड़ियों, अधिकारियों, प्रशंसकों और मीडिया के लिए सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं पर चर्चा और निरीक्षण करेगा।

ind vs pak

अगर प्रतिनिधिमंडल को लगता है कि पाकिस्तान के लिए निर्धारित स्थान के बजाय किसी अन्य स्थान पर खेलना बेहतर होगा, तो वह अपनी रिपोर्ट में इसका उल्लेख करेगा। प्रतिनिधिमंडल को कोई चिंता है तो पीसीबी रिपोर्ट को आईसीसी और बीसीसीआई के साथ साझा करेगा।

पीसीबी के एक सूत्र ने पुष्टि की कि जब पिछली बार पाकिस्तान टी20 विश्व कप के लिए भारत गया था, तो सरकार ने आयोजन स्थलों का निरीक्षण करने के लिए एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल भेजा था। प्रतिनिधिमंडल की सिफारिश पर ही भारत के खिलाफ धर्मशाला में पाकिस्तान का मैच कोलकाता में स्थानांतरित किया गया था।

सूत्र ने कहा कि पाकिस्तान की विश्व कप में भागीदारी की अंतिम पुष्टि तभी घोषित की जाएगी जब सरकार पीसीबी को मंजूरी दे देगी। यह असामान्य नहीं है और यह भारत के सभी दौरों के लिए मानक प्रक्रिया है। यहां तक कि अन्य खेलों में भी संबंधित राष्ट्रीय महासंघों को किसी भी प्रतियोगिता के लिए अपनी टीम भारत भेजने के लिए सरकार से मंजूरी लेनी होगी।

पाकिस्तान हॉकी महासंघ अगस्त में चेन्नई में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए अपनी टीम भेजने के लिए मंजूरी का इंतजार कर रहा है, जबकि हाल ही में राष्ट्रीय फुटबॉल टीम सरकारी निकायों से अंतिम समय में एनओसी मिलने के बाद ही बेंगलुरु में SAFF चैंपियनशिप में खेली थी।

वनडे विश्व कप 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक 10 भारतीय शहरों में खेला जाएगा।

Also Read: ICC World Cup 2023: पाकिस्तान विश्व कप स्थलों के निरीक्षण के लिए सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल को भारत भेजेगा


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store