Header Ad

Ashes: Duckett started going out of the field, but the third umpire gave NOT OUT

By Anshu - July 02, 2023 10:07 AM

Mitchell Starc Controversial Catch

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे एशेज टेस्ट के चौथे दिन मिचेल स्टार्क के कैच को लेकर बवाल मच गया है। चौथे दिन के खेले में कैमरून ग्रीन की शार्ट गेंद पर बेन डकेट ने तेज तर्रार शॉट खेला लेकिन फाइन लेग पर खड़े स्टार्क ने बाएं ओर डाइव लगाकर इस कैच को लपक लिया।

Mitchell Starc Controversial Catch Ashes 2023

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे एशेज टेस्ट के चौथे दिन मिचेल स्टार्क के कैच को लेकर बवाल मच गया है। चौथे दिन के खेले में कैमरून ग्रीन की शार्ट गेंद पर बेन डकेट ने तेज तर्रार शॉट खेला, लेकिन फाइन लेग पर खड़े स्टार्क ने बाएं ओर डाइव लगाकर इस कैच को लपक लिया।

उन्होंने हवा में कैच लपका, लेकिन स्लाइड करते हुए गेंद जमीन को छू गई और यही पर बवाल मच गया। इस कैच के बाद ट्विटर पर भारतीय फैंस शुभमन गिल के कैच को लेकर फिर से विवादित बयान देने लगे।

बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में शुभमन गिल का कैच कैमरून ने पकड़ा था, लेकिन मैच में नतीजा ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में आया था, लेकिन यहां थर्ड अंपायर ने स्टार्क के पक्ष में फैसला नहीं लिया। आइए जानते हैं इस पूरे मामले के बारे में विस्तार से।

नियम के अनुसार, अगर फील्डर का ‘गेंद और उसकी गति पर पूरा संपर्क न हो और गेंद जमीन को छू रही हो तो बल्लेबाज को इस मामले में नॉट आउट दिया जाता है।

Ashes 2023: Mitchell Starc के कैच पर मच गया बवाल

दरअसल, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (ENG vs AUS) के बीच लॉर्ड्स में खेले जा रहे पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले के चौथे दिन कैच को लेकर एक नया विवाद देखने को मिला। इंग्लैंड की पारी के 29वें ओवर की तीसरी गेंद पर बेन डकेट ने तेज तर्रार शॉट जड़ा, लेकिन फाइन लेग पर खड़े मिचेल स्टार्क ने बाएं ओर छलांग लगाते हुए हवा में कैच लपका।

ये कैच लेकर इंग्लैंड का खेमा जश्न मनाने लगा, वहीं डकेट भी क्रीज छोड़कर वापस जाने लगे, लेकिन रिप्ले में देखा गया कि मिचेल स्टार्क का कैच लेने के बाद जमीन से संपर्क हो गया और गेंद भी जमीन को छूती हुई नजर आई। इस तरह मैदानी अंपायर के आउट करार देने के बाद थर्ड अंपायर ने उन्हें नॉट आउट दिया। ये फैसला देख कप्तान पैट कमिंस भी हैरान रहे। इसका वीडियो अब तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

MCC ने दी सफाई

मिचेल स्टार्क के इस विवादित कैच पर एमसीसी ने सफाई दी। एमसीसी के 33.3 नियम के अनुसार, कैच तभी पूरा होता है, जब गति और गेंद पर फील्डर का पूरा कंट्रोल हो। गेंद मैदान को टच न करें, लेकिन स्टार्क के कैच में ये साफ नजर आ रहा है कि उनका खुद पर कंट्रोल नहीं था। गेंद भी मैदान पर टच हुई और स्टार्क उस समय भी स्लाइड कर रहे थे।


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store