कोहली ने बाक्सिंग डे पर रचा इतिहास पूरे एशिया में उनके जैसा कप्तान नहीं

सेंचुरियन में खेले गए मुकाबले में भारत ने 113 रन से जीत दर्ज करते हुए 1-0 की बढ़त बनाई। इस जीत के साथ ही विराट ने बाक्सिंग डे टेस्ट में नया कीर्तिमान बनाया। इतना ही नहीं सेंचुरियन में टेस्ट जीत करने वाली टीम इंडिया पहली एशियन टीम बन गई है।

भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में शानदार जीत हासिल की है। सेंचुरियन में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने 113 रन से जीत दर्ज करते हुए 1-0 की बढ़त बनाई। इस जीत के साथ ही विराट कोहली ने बाक्सिंग डे टेस्ट में नया कीर्तिमान बनाया। इतना ही नहीं सेंचुरियन में टेस्ट जीत करने वाली टीम इंडिया पहली एशियन टीम बन गई है।

Also Read: साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान

बाक्सिंग डे पर शुरू हुए टेस्ट में भारत ने आखिरी दिन दूसरे सेशन के खेले में साउथ अफ्रीका को दूसरी पारी में 191 रन पर आलआउट कर जीत हासिल की। पहली पारी में भारत ने केएल राहुल के शतक के दम पर 327 रन बनाए थे। जवाब में मोहम्मद शमी की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर 197 रन पर मेजबान टीम को समेटा था। दूसरी पारी में टीम इंडिया 174 रन पर ढेर हो गई और 305 रन का लक्ष्य साउथ अफ्रीका के सामने था।

विराट कोहली ने रचा इतिहास

सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट जीत हासिल करने वाले विराट कोहली पहले एशियाई कप्तान बन गए हैं। इससे पहले कोई भी कप्तान ऐसा नहीं कर पाया था। वहीं दो बाक्सिंग डे टेस्ट जीतने का कमाल भी उन्होंने कर दिखाया। साल 2018 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में टीम ने जीत हासिल की थी। अब सेंचुरियन में भारतीय टीम ने बाक्सिंग डे टेस्ट मैच को अपने नाम किया है।

बाक्सिंग डे पर तीसरी जीत

यह भारतीय टीम की तीसरी बाक्सिंग डे टेस्ट जीत है। साल 2018 मेलबर्न टेस्ट जीता, 2010 मेलबर्न टेस्ट मैच में जीत और अब भारत ने सेंचुरियन में भी जीत हासिल कर कमाल कर दिखाया। लगातार तीसरे बाक्सिंग डे टेस्ट मैच में टीम इंडिया को जीत मिली है। आस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐसा कमाल करने वाली टीम इंडिया पहली एशियाई टीम है।

Also Read: विजय हजारे ट्राफी में 4 शतक के साथ भारतीय वनडे टीम के लिए ठोकी दावेदारी

द.अफ्रीका, आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में दो जीत

कोहली के नाम अब आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका में दो टेस्ट मैच जीतने का रिकार्ड दर्ज हो गया है। इससे पहले कोई भी भारतीय कप्तान ऐसा कमाल नहीं कर पाया था। आस्ट्रेलिया में भारतीय टीम ने कोहली की कप्तानी में 2018 में एडिलेड और मेलबर्न में जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड के खिलाफ 2018 ट्रेंड ब्रिज और फिर 2021 में ओवल और लार्ड्स में भारत को टेस्ट जीत मिली थी। 2018 में जोहान्सबर्ग में जीत दर्ज करने में कामयाब हुई कोहली की सेना ने अब सेंचुरियन में भी जीत का परचम लहराया है।


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied