T20 World Cup: विश्व कप इतिहास में पाकिस्तान पर प्रतिशत जीत के मामले में शेर है भारतीय टीम

T20 World Cup: आपको बता दें कि 2007 से लेकर अब तक आयोजित हुए टी20 विश्व कप के इतिहास में भारत ने कुल 33 मैच खेले हैं. इसमें उसने 20 मैच जीते हैं, जबकि 11 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच टाई भी छूटा है, जो पहले ही संस्करण में पाकिस्तान के खिलाफ हुआ था.

नई दिल्ली: यह कहना गलत नहीं होगा आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) के इस साल के आखिर में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के ग्रुपों का ऐलान करते ही प्रतियोगिता के लिए माहौल बनना शुरू हो जाएगा. आईसीसी के ग्रुप के ऐलान में सबसे खास बात यह है कि भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं. मतलब एक मुकाबला तो तय है और अगर ग्रुप से दोनों टीमें आगे बढ़ीं और फाइनल में पहुंचीं, तो फिर से एक और भिड़ंत देखने को मिल सकती है. ग्रुप के ऐलान के साथ ही करोड़ों भारतीय क्रिकेट प्रेमी साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए पहले विश्व कप के मुकाबलों की कल्पना करने लगे हैं. बहरहाल, वैसे टूर्नामेंट में ओवरऑल रिकॉर्ड की बात की जाए, तो भारत इस मामले में पाकिस्तान से कुछ ही बेहतर है. या कहें सिर्फ एक मैच बेहतर. जलिए जान लीजिए ऐसा कैसे है.

आपको बता दें कि 2007 से लेकर अब तक आयोजित हुए टी20 विश्व कप के इतिहास में भारत ने कुल 33 मैच खेले हैं. इसमें उसने 20 मैच जीते हैं, जबकि 11 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच टाई भी छूटा है, जो पहले ही संस्करण में पाकिस्तान के खिलाफ हुआ था. और आंकड़ों के हिसाब से भारत की जीत का प्रतिसथ 64.06 है.

वहीं, पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में अब तक 34 मैच खेले हैं. इसमें से उसे 19 में जीत मिली है, तो 14 मुकाबलों में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा है. पाकिस्तान का भी एक मैच टाई रहा. और उसकी जीत का प्रतिशत 53.33 है.

मतलब प्रतिशत के हिसाब से भारत टी20 विश्व कप में हमेशा ही पाकिस्तान पर बढ़त बनाए हुए है. और जब दोनों देश एक बार फिर से इस साल भिड़ेंगे, तो एक बार फिर से दबाव दोनों ही टीमों पर होगा. नतीजा बेहतरीन क्रिकेट आपका इंतजार कर रही है.


Download our App for more Tips and Tricks

SHARE

FB TW TW TL ML COPY
Link Copied