Header Ad

Iran-Israel war: ईरान का इजरायल पर इतिहास का सबसे बड़ा हमला

By Akshay - October 02, 2024 11:09 AM

Iran-Israel war, Iran's biggest attack on Israel in history, watch video: 1 और 2 अक्टूबर, 2024 की मध्यरात्रि को ईरान ने लेबनान में तेहरान के हिज़्बुल्लाह सहयोगियों के खिलाफ़ इज़राइल के अभियान के जवाब में इज़राइल पर बैलिस्टिक मिसाइलों की बौछार की। इस बड़े हमले के बाद, इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों ने दृढ़ता से जवाबी कार्रवाई करने का वादा किया। भारत ने इस क्षेत्र में रहने वाले भारतीयों के लिए आपातकालीन नंबर जारी किए हैं। साथ ही, इज़राइल के संयुक्त राष्ट्र राजदूत ने कहा है कि उनकी सरकार तय करेगी कि ईरान की मिसाइलों की बौछार का कब और कैसे जवाब दिया जाए।

Israel's attack on Iran failed

इजराइल ने कहा है कि उसके आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम ने इस हमले को नाकाम कर दिया। ज़्यादातर मिसाइलों को गिरने से पहले ही नष्ट कर दिया गया। ईरान से आने वाले रॉकेट और मिसाइलों को रोकने के लिए इजराइल का शक्तिशाली एयर डिफेंस सिस्टम सक्रिय था।

वीडियो में, पूरे देश में हवाई हमले के सायरन बजने के बाद रात का आसमान धमाकों से जगमगा उठा। जॉर्डन के हवाई क्षेत्र से मिसाइलें आती दिखीं। इजरायल पर हमले के बाद जॉर्डन ने हवाई यातायात को निलंबित करने की घोषणा की है।

इजराइल पर मिसाइलों से बमबारी की जा रही थी और आयरन डोम और एरो एयर डिफेंस सिस्टम लक्ष्यों को रोकने और बेअसर करने के लिए काम कर रहे थे। इजराइली मीडिया ने बताया कि ईरान ने 200 से ज़्यादा मिसाइलें दागीं और कई वीडियो में मिसाइल के मलबे को इजराइली शहरों पर गिरते हुए दिखाया गया।

US announces help:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अमेरिकी सेना को इजरायल की रक्षा करने और इजरायल को निशाना बनाने वाली ईरानी मिसाइलों को मार गिराने में मदद करने का आदेश दिया है। बयान में कहा गया है कि बिडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस दोनों व्हाइट हाउस सिचुएशन रूम से इजरायल पर ईरान के हमले की निगरानी कर रहे हैं।

यह छह महीने से भी कम समय में इजरायल पर दूसरा ईरानी हमला है। अप्रैल में, ईरान ने इजरायल पर विस्फोटक ड्रोन लॉन्च किए और मिसाइलें दागीं। ईरानी गोलाबारी में 200 से ज़्यादा ड्रोन और मिसाइलें शामिल थीं। ईरान ने 1 अप्रैल को अपने दमिश्क वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले का बदला लेने की कसम खाई थी जिसमें दो वरिष्ठ कमांडरों सहित सात गार्ड अधिकारी मारे गए थे।

War Video-

About the Author:

Akshay Thakur

I'm Akshay Thakur, your fantasy sports secret weapon. 1000+ predictions across cricket, kabaddi, football, you name it - I crack the code of each game, crafting winning strategies like a seasoned alchemist. My analyses are your ultimate playbook, unveiling hidden gems and turning gut feelings into gold. Newbie or pro, I level up your game, transforming raw passion into league domination.

So, join me, unravel the wins, and paint your fantasy realm with victories. Remember, in this game, it's not just about luck, it's about having the right guide. And with me, you're unstoppable.