Header Ad

आज के दिन ही अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट लेकर बनाया था विश्व रिकॉर्ड, देखे वीडियो

By Kaif - February 10, 2023 04:30 PM

On this day Anil Kumble made world record by taking 10 wickets against Pakistan, watch video

भारतीय क्रिकेट के लिए सात फरवरी का दिन बेहद खास है। आज के दिन ही ठीक 23 साल पहले भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने एक पारी में सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रच दिया था। कुंबले ने 7 फरवरी, 1999 को पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच की पारी में सभी 10 विकेट अपने नाम किए थे। कुंबले यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय और कुल मिलाकर केवल दूसरे क्रिकेटर बने थे।

कुंबले ने नई दिल्ली में फिरोज शाह कोटला स्टेडियम (अब अरुण जेटली स्टेडियम) में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में सभी 10 विकेट लिए थे। कुंबले ने 26.3 ओवरों में 74 रन देकर 10 विकेट लिए थे और पाकिस्तान को अंतिम पारी में 207 रन पर समेट दिया था। इसके साथ ही भारत ने टेस्ट 212 रन से जीत लिया था।

भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले की खास उपलब्धि के 23 साल पूरे होने पर बीसीसीआई ने ट्विटर पर वीडियो शेयर कर उन ऐतिहासिक क्षणों की यादें ताजा की। बीसीसीआई ने कुंबले के 10 विकेट का वीडियो शेयर करते हुए लिखा "इस दिन 1999 में टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने मंच पर आग लगा दी और टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गए। आइए उस सनसनीखेज प्रदर्शन को फिर से देखें।"

Bowlers Who Took 10 Wickets in an Innings

  • Jim Laker - 1956
  • Anil Kumble - 1999
  • Ajaz Patel - 2021

Also Read: पाकिस्तान के युवा गेंदबाज ने कहा, मैं तोड़ूंगा उमरान मलिक का रिकॉर्ड

आज तक एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय हैं। क्रिकेट के इतिहास में केवल तीन क्रिकेटरों ने यह दुर्लभ उपलब्धि हासिल की है। इंग्लैंड के जिम लेकर 1956 में मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी थे। कुंबले दूसरे और न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर एजाज पटेल ऐसा करने वाले तीसरे क्रिकेटर बने। पटेल ने मुंबई में भारत के खिलाफ एक पारी में सभी 10 विकेट लिए। दिलचस्प बात यह है कि 10 विकेट चटकाने वाले तीनों गेंदबाज स्पिनर हैं

1999 में हुए उस मैच में पाकिस्तान जीत के लिए 420 रनों का पीछा कर रहा था। सलामी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी और सईद अनवर ने पाकिस्तान को एक शानदार शुरुआत दी थी, जिससे एक असंभव जीत की उम्मीद बढ़ गई थी। हालांकि, कुंबले ने 25वें ओवर में अफरीदी को 41 रन पर आउट कर 101 रन की सलामी साझेदारी को तोड़ा। एजाज अहमद अगली गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए और मैच भारत की ओर मुड़ने लगा।

कुछ ओवरों के बाद दो गेंद के अंतराल में इंजमाम-उल-हक और मोहम्मद यूसुफ के विकेटों ने मैच का रंग पूरी तरह से बदल दिया। कुंबले नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहे। पाकिस्तान के कप्तान वसीम अकरम ने काफी देर तक संघर्ष किया, लेकिन कुंबले से पार नहीं पा सके। अनिल कुंबले ने अकरम को आउट करने के साथ ही विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया और भारत को मैच भी जिता दिया।

Also Read: इफ्तिखार अहमद ने एक ओवर में जड़े 6 छक्के, PSL में किया कमाल, देखे वीडियो


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store