Header Ad

CWG 2022 : भारतीय महिला टीम को सिल्वर से करना पड़ा संतोष

By Priyansh - August 08, 2022 11:50 AM

CWG 2022: IND w vs AUS w

कामनवेल्थ गेम्स 2022 में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया और इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच भारतीय महिला क्रिकेट टीम और आस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम के बीच एजबेस्टन, बर्मिंघम में खेला गया।

पहली पारी में आस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 161 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 162 रन का लक्ष्य दिया। भारतीय महिला टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और उसे 9 रन से हार मिली। इस हार के साथ भारतीय महिला टीम के हाथ से गोल्ड मेडल निकल गया और टीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। कुल 162 का पीछा करते हुए, भारत ने स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा को सस्ते में खो दिया। हरमनप्रीत ने जेमिमा रोड्रिग्स के साथ तीसरे विकेट के लिए 96 रन जोड़े, इससे पहले 33 रन पर अपना विकेट गंवा दिया। हरमनप्रीत और पूजा वस्त्राकर को एशले गार्डनर ने लगातार गेंदों पर आउट किया, जिससे ऑस्ट्रेलिया की कार्यवाही पर नियंत्रण हो गया। उसके बाद, भारत नियमित अंतराल पर विकेट गंवाता रहा और 19.3 ओवर में 152 रन पर आउट हो गया। इससे पहले, बेथ मूनी ने 41 में से 61 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवर में 8 विकेट पर 161 रन बनाए।

हरमनप्रीत ने संभाली पारी

भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 65 रनों की तूफानी पारी खेली लेकिन भारत को ऑस्ट्रेलिया की हार से नहीं बचा सकी। आस्ट्रेलिया से मिले 162 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को दूसरे ओवर में स्मृति मंधाना का रूप में बड़ा झटका लगा। 6 रन बनाकर वह डार्सी ब्राउन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गई। एक ओवर पहले ही शेफाली वर्मा को जीवनदान मिला था लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाई और 11 रन पर हवाई शॉट लगाकर आउट हो गई। भारतीय पारी को कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ मिलकर जेमिमा रोड्रिगेज ने संभाला। 10 ओवर में दोनों ने मिलकर स्कोर को 73 रन तक पहुंचाया।कप्तानी पारी खेलते हुए हरमनप्रीत ने 34 गेंद पर 6 चौके और 1 छक्के की मदद से अपने पचास रन पूरे किए। जेमिमा रोड्रिग्स काफी अच्छी पारी खेली रही थीं और उन्होंने 33 गेंदों पर 33 रन बनाए, लेकिन मेगन ने उन्हें बोल्ड कर दिया।

आस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी

आस्ट्रेलिया को पहला झटका रेणुका सिंह ने एलिसा हीली को 7 रन पर पगबाधा आउट करके दिया। मेग लैनिंग ने 26 गेंदों पर एक छक्का और 5 चौकों की मदद से 36 रन बनाए और रन आउट हो गईं। दूसरे विकेट के लिए मूनी के साथ मिलकर उन्होंने अर्धशतकीय साझेदारी की। दीप्ति शर्मा ने मैकग्राथ को आउट करके भारत को तीसरी सफलता दिला दी और उन्होंने दो रन की पारी खेली।बेथ मूनी ने 36 गेंद पर 7 चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

India Women:

स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राधा यादव, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, सबभिनेनी मेघना, हरलीन देओल, यास्तिका भाटिया।

Australia Women:

एलिसा हीली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, मेग लैनिंग (कप्तान), ताहलिया मैकग्राथ, राचेल हेन्स, एशले गार्डनर, ग्रेस हैरिस, जेस जोनासेन, अलाना किंग, मेगन शुट्ट, डार्सी ब्राउन, एलिसे पेरी, निकोला केरी, अमांडा वेलिंगटन, एनाबेल सदरलैंड।

Also Read: भारत व वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को अमेरिका के लिए मिला वीजा

भारतीय टीम अब तक
इस बार भारत और आस्ट्रेलिया की टीमें ग्रुप ए में थी और भारत को अपने ग्रुप का पहला मैच आस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेलना पड़ा था जिसमें उसे 3 विकेट से हार मिली थी। इसके बाद भारत का दूसरा ग्रुप मैच पाकिस्तान के खिलाफ था जिसमें टीम को 8 विकेट से जीत मिली थी जबकि तीसरे ग्रुप मैच में भारत ने बारबाडोस को 100 रन से हराया था। इस जीत के साथ भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई थी और सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को 4 रन से हराकर फाइनल में पहुंची थी।

Also Read: एशिया कप के लिए पाकिस्तान ने किया टीम का ऐलान


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store