Header Ad

शूटिंग रेंज पर दुर्घटना: पिस्तौल के गैस सिलेंडर विस्फोट के बाद निशानेबाज ने बायां अंगूठा खो दिया

By Vipin - December 05, 2023 10:27 AM

एक राष्ट्रीय स्तर के निशानेबाज ने अपना बायां अंगूठा आंशिक रूप से खो दिया जब 10 मीटर एयर पिस्टल सिलेंडर जिसमें वह संपीड़ित हवा भर रहा था, ग्रीनफील्ड, फरीदाबाद में एक निजी रेंज में फट गया। हर किसी को हैरान कर देने वाली यह घटना शनिवार शाम को हुई।

पुष्पेंद्र कुमार, भारतीय वायु सेना के एक कॉर्पोरल, राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए शूटिंग रेंज में प्रशिक्षण ले रहे थे, जो वर्तमान में भोपाल में चल रही थी, जब उनके बाएं अंगूठे को गंभीर क्षति हुई, जिसके लिए तत्काल अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता थी। वह फिलहाल यहां भारतीय सेना के आर एंड आर अस्पताल में भर्ती हैं। एक राष्ट्रीय कोच ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई को बताया कि जब पुष्पेंद्र मुख्य सिलेंडर से पिस्टल सिलेंडर में संपीड़ित हवा भर रहा था, तब यह घटना हुई।

एयर पिस्टल और एयर राइफल में बैरल के ठीक नीचे एक चिकना गैस सिलेंडर लगा होता है। जब शूटर ट्रिगर दबाता है, तो सिलेंडर में संपीड़ित गैस निकलती है, जो एयर गन के अंदर एक हथौड़े से टकराती है, जिससे लीड गोली बाहर निकल जाती है। एयर पिस्टल के सिलेंडर को एक निश्चित संख्या में शॉट्स के बाद कंप्रेसर या पोर्टेबल सिलेंडर की मदद से भरना होता है।

पहले, सिलेंडरों को भरने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड पसंदीदा गैस हुआ करती थी, लेकिन प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, संपीड़ित वायु सिलेंडर, जो एलपीजी सिलेंडर के छोटे संस्करण की तरह दिखते हैं, का उपयोग एयर पिस्टल सिलेंडरों को भरने के लिए किया जाता है। पुष्पेंद्र उत्तर प्रदेश के बागपत जिले से हैं और हालांकि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा नहीं की है, लेकिन वह भारतीय वायुसेना टीम के एक वरिष्ठ सदस्य हैं।

उन्होंने करीब एक महीने पहले अपनी मां को खो दिया था.

कोच ने कहा, "हमें उम्मीद है कि पुष्पेंद्र सर्जरी के बाद 90-95 प्रतिशत ठीक हो जाएगा।

एयर पिस्टल सिलेंडर को एक निश्चित अवधि के बाद बदलना पड़ता है और बंदूक निर्माता इसे मुफ्त में करते हैं। शुक्र है, पुष्पेंद्र का निशानेबाजी वाला हाथ सुरक्षित है। कोच ने कहा कि उन्होंने अपने करियर में ऐसी कोई घटना नहीं देखी है "हालांकि (बंदूक) विक्रेताओं का कहना है कि ऐसी घटनाएं होती हैं"। यह पता नहीं चल पाया है कि एयर पिस्टल निजी थी या एयरफोर्स की। “यह दुखद है कि वह वर्तमान में भोपाल में चल रही राष्ट्रीय चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएगा। करीब 15-20 दिन पहले उनकी मां का निधन हो गया था. जहां तक मुझे पता है, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं खेला है।' वह दिल्ली में कर्णी सिंह रेंज में IAF टीम के साथ प्रशिक्षण लेते हैं, ”कोच ने कहा।

कोच ने कहा कि मेरठ के अंतरराष्ट्रीय राइफल शूटर रवि कुमार, जो भारतीय वायुसेना में भी हैं, पुष्पेंद्र की देखभाल के लिए सेना अस्पताल में उनके साथ थे। विश्व कप कांस्य पदक विजेता कुमार ने पीटीआई को बताया कि पुष्पेंद्र सर्जरी के बाद अच्छा कर रहे हैं और उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी मिलनी चाहिए। कुमार ने कहा, “वह ठीक हैं और अगले 2-3 दिनों में उन्हें छुट्टी दे दी जानी चाहिए।” करणी सिंह रेंज के एक अन्य पिस्टल कोच ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि एयर पिस्टल और राइफल शूटर हर 10 साल में या हथियार निर्माता के निर्देशानुसार अपने बंदूक सिलेंडर को बदल दें।

यदि निर्माताओं के निर्देशानुसार रिफिल सिलेंडरों को नहीं बदला गया तो दुर्घटना की संभावना है। मैं विस्फोट का सही कारण नहीं जानता, लेकिन किसी को इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि वैधता समाप्त होने के बाद कुछ भी हो सकता है, ”उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर कहा।

पुष्पेंद्र एक अच्छा निशानेबाज है और मैं उसे लंबे समय से जानता हूं। मुझे जो बताया गया है वह यह है कि उनकी एक बड़ी सर्जरी हुई है। उसकी उम्र करीब 28-30 साल है. आमतौर पर ऐसा होता है कि वायु हथियार के सिलेंडर पर दबाव नापने का यंत्र खराब होने लगता है, जिससे गलत रीडिंग आती है। इससे सिलेंडर में जरूरत से ज्यादा पानी भर जाता है, जिससे वह फट जाता है। भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने घटना के बाद निशानेबाजों से सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है।

एक शूटर के संबंध में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हमारे सामने आई है। एनआरएआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कलिकेश सिंहदेव ने एक बयान में कहा, फरीदाबाद में एक रेंज में अभ्यास करते समय, उनकी एयर पिस्टल का गैस सिलेंडर फटने से वह गंभीर रूप से घायल हो गए। हालांकि एनआरएआई की रेंज में उनके प्रशिक्षण में कोई भागीदारी नहीं है, हम गहराई से चिंतित हैं और निशानेबाज के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। आईएसएसएफ (इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन) और निर्माताओं द्वारा प्रदान किए गए सामान्य सुरक्षा दिशानिर्देशों का निशानेबाजों और रेंज अधिकारियों द्वारा सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। सिंहदेव ने कहा, इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि वैधता तिथि से अधिक पुराने सिलेंडरों का उपयोग न करें या अत्यधिक गैस न भरें।


Download our App for more Tips and Tricks

Possible11 Play Store Possible11 App Store