भारत दौरे से पहले, पैट कमिंस पर लगा करोड़ों रुपये का आरोप

By Kaif - January 26, 2023 09:31 PM

ऑस्ट्रेलियाई टीम को फरवरी-मार्च में भारत के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से दोनों ही टीमों के लिए यह सीरीज काफी अहम होने जा रही है. ऑस्ट्रेलियाई टीम लगभग 6 साल के लंबे अंतराल के बाद टेस्ट सीरीज खेलने के लिए भारत आ रही है. इससे पहल साल 2017 में दोनों देशों के बीच भारतीय जमीं पर आखिरी बार टेस्ट सीरीज खेला गया था. चार मैचों की उस सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 से जीत हासिल की थी.

भारत दौरे की शुरुआत से पहले ही ऑस्ट्रेलियाई टीम में बवाल मचा हुआ है. कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) पर आरोप लग रहा है कि पर्यावरण संबंधी मसलों पर उनके विचारों के चलते क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को चार करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (2 अरब 31 करोड़ 92 लाख 41 हजार 932 रुपये) का नुकसान हुआ है. विवाद की शुरुआत पिछले साल अक्टूबर में हुई थी जब उन्होंने एलिंटा एनर्जी के विज्ञापन में शामिल होने से इनकार कर दिया था.

Pat Cummins said, पैट कमिंस ने इन दावों का खंडन किया है. सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार कमिंस ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी निक हॉकली के साथ बैठक में एलिंटा एनर्जी के साथ राष्ट्रीय टीम के करार को लेकर चिंता जताई थी. एलिंटा एनर्जी ने उसके बाद जून 2023 के बाद प्रायोजन करार का नवीनीकरण नहीं करने का फैसला किया.

कमिंस ने न्यूज कोर से कहा, 'मैं जिस पद पर हूं, विभिन्न विवादों से घिर जाता हूं, इसका सामना करना ही पड़ेगा. जो आपको जानते नहीं हैं, वे आपके बारे में राय बना लेते हैं. मेरी पीढ़ी और उसके आस-पास के लोग अलग-अलग चीजों के बारे में भावुक हैं. वे चीजों के प्रति खुले दिमाग के होते हैं. कुछ लोग उन उन मूल्यों से आगे नहीं बढ़ सकते. अगर इससे अलग बातचीत होती है तो शायद यह अच्छी बात है.

Also Read: Michael Clarke ने सरेआम अपनी गर्लफ्रेंड को पीटा, पुलिस ने लगाया जुर्माना

कमिंस (Pat Cummins) ने आगे कहा, 'मैं बस कोशिश करते रहता हूं और अपने जीवन में थोड़ा बदलाव करने के लिए बहुत कुछ करता हूं. यदि मैं अपने कार्यों या क्रिकेट फॉर क्लाइमेट के माध्यम से थोड़ा अंतर कर सकता हूं तो मैं इसमें खामी खोजने वाले लोगों से बहुत परेशान नहीं हूं. मेरा काम टीम का नेतृत्व करना और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना है. अगर ऐसी अन्य चीजें हैं जिनके बारे में मैं भावुक हूं, तो मैं समय-समय पर उन्हें साझा करने की सोच सकता हूं.

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा का शेड्यूल

  • पहला टेस्ट - 9 फरवरी से 13 फरवरी (नागपुर)
  • दूसरा टेस्ट - 17 से 21 फरवरी (दिल्ली)
  • तीसरा टेस्ट - 1 से 5 मार्च (धर्मशाला)
  • चौथा टेस्ट - 9 से 13 मार्च (अहमदाबाद)

Also Read: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले Ravindra Jadeja को अचानक बनाया गया कप्तान


Download our App for more Tips and Tricks