Ranji Trophy में विदर्भ की टीम ने रचा इतिहास, गुजरात की टीम को 54 रन पर समेटा

By Kaif - January 19, 2023 06:07 PM

Image Source: Twitter

Vidarbha team created history in Ranji Trophy, bundled out Gujarat team for 54 runs, रणजी ट्रॉफी में विदर्भ की टीम ने 73 रन के स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव कर नया रिकॉर्ड बनाया है। विदर्भ अब रणजी ट्रॉफी में सबसे छोटे स्कोर का बचाव करने वाली टीम बन गई है। विदर्भ ने गुजरात के खिलाफ मैच में 18 रन से जीत हासिल की और छह अंक के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर जगह बनाई।

इसी मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला होना है और रणजी ट्रॉफ्री का एक मुकाबला यहां तीन दिन में ही खत्म हो गया। इस मैच में बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज आदित्य सरवटे 11 विकेट अपने नाम किए। विदर्भ ने इस मैच में भारत में प्रथम श्रेणी इतिहास में सबसे छोटे स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया। विदर्भ के 73 रन बचाने के से पहले यह रिकॉर्ड बिहार के नाम था। बिहार ने 1948-49 सीजन में जमशेदपुर में दिल्ली के खिलाफ 78 रन का सफलतापूर्वक बचाव किया था।

आदित्य सरवटे ने लिए 6 विकेट

विदर्भ और गुजरात के बीच यह मैच नागपुर के जामथा मैदान में खेला गया। विदर्भ के लिए इस जीत के हीरो बाएं हाथ के स्पिनर आदित्य सरवटे रहे, जिन्होंने दूसरी पारी में सिर्फ 17 रन देकर छह विकेट झटके। उन्होंने पहली पारी में भी पांच विकेट लिए थे।

इससे पहले बुधवार को गुजरात के बाएं हाथ के स्पिनर सिद्धार्थ देसाई ने छह विकेट लेकर विदर्भ को दूसरी पारी में सिर्फ 254 रन पर रोक दिया था। उस समय ऐसा लगा था कि गुजरात इस मैच को आसानी से जीत जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। दूसरे दिन की खेल की समाप्ति पर गुजरात का स्कोर छह रन पर एक विकेट था।

Also Read: Michael Bracewell ने हैदराबाद में एमएस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की

नागपुर के मैदान में पहले दिन 15 और दूसरे दिन 16 विकेट गिरे। इसके बाद तीसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले ही मैच खत्म हो गया। ऐसे में भारत और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला भी लो स्कोरिंग होने की उम्मीद है।

Vidarbha vs Gujarat Full Scorecard

73 रनों का पीछा करते हुए, गुजरात ने तीसरे दिन की सुबह 31 ओवर के अंदर 54 रन बनाकर छह विकेट गंवा दिए। पहली पारी में 64 रन देकर पांच विकेट लेने वाले सरवटे ने दूसरी पारी में 17 रन देकर छह विकेट लिए। उन्होंने मैच में 81 रन देकर 11 विकेट लिए, जो उनके करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। उनके अलावा हर्ष दुबे ने भी 11 रन देकर तीन विकेट लिए। सिद्धार्थ देसाई ने 18 रन की पारी खेली और वह दोहरे अंक तक पहुंचने वाले गुजरात के एकमात्र बल्लेबाज थे। वह रन आउट होकर पवेलियन लौटे।

पहले बल्लेबाजी करते हुए विदर्भ ने अपनी पहली पारी 30.3 ओवरों में 74 रन बनाए थे। पहले दिन लंच के समय गुजरात के तेज गेंदबाज चिंतन गाजा और तेजस पटेल ने पांच-पांच विकेट लिए। इसके जवाब में गुजरात ने अपनी पहली पारी में 256 रन बनाए और 182 रन की बढ़त ली। विदर्भ ने अपनी दूसरी पारी में 254 रन बनाए। विदर्भ के लिए जितेश शर्मा ने 53 गेंदों में 69 रन की पारी खेली, जबकि नंबर नौ के बल्लेबाज नचिकेत भूटे ने भी 66 गेंदों में 42 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया।

गुजरात के सिद्धार्थ देसाई ने 74 रन देकर छह विकेट अपने नाम किए। इसके बाद गुजराती की जीत एक औपचारिकता लग रही थी, लेकिन विदर्भ के स्पिन गेंदबाजों ने कमाल किया और अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

Also Read: टिम साउदी ने तोड़ा डेनियल विटोरी का रिकॉर्ड


Download our App for more Tips and Tricks