BCCI ने महिलाओं की IPL बेस प्राइस के रूप में 400 करोड़ रुपये निर्धारित किए

By Akshay - November 29, 2022 05:28 PM

BCCI ने महिलाओं की IPL बेस प्राइस के रूप में 400 करोड़ रुपये निर्धारित किए

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने कथित तौर पर महिला आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए बेस प्राइस पर फैसला किया है। महिला इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी के लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित आधार मूल्य INR 400 करोड़ (USD 50m लगभग) है।

लंबे समय से प्रतीक्षित महिला आईपीएल मार्च 2023 में शुरू होने के लिए तैयार है और इस मार्की टूर्नामेंट में 5 टीमें होंगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा टूर्नामेंट की आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

हालाँकि, रिपोर्टों का दावा है कि महिला आईपीएल आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 के बाद और पुरुषों के आईपीएल 2023 के शुरू होने से पहले शुरू होगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 2007-08 में बेची गई सबसे महंगी आईपीएल फ्रेंचाइजी के मूल्य को ध्यान में रखते हुए आधार मूल्य को 400 करोड़ रुपये के रूप में अंतिम रूप दिया।

विशेष रूप से, मुंबई फ्रेंचाइजी को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) को $111.9 मिलियन (लगभग 446 करोड़ रुपये) में INR 40 / डॉलर में बेचा गया, जिसने इसे लीग में बेची जाने वाली सबसे महंगी टीम बना दिया।

विजेता फ्रेंचाइजी पांच साल की अवधि में बीसीसीआई को स्वामित्व शुल्क का भुगतान करेगी - महिला आईपीएल पर स्रोत

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड उम्मीद कर रहा है कि महिला आईपीएल फ़्रैंचाइज़ी को 1000-1500 करोड़ रुपये या इससे भी अधिक के बीच बेचा जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि निविदा दस्तावेज़ के बाहर होने के बाद नीलामी किस तरह की दिलचस्पी पैदा करती है। कुल मिलाकर, बीसीसीआई महिला आईपीएल फ्रेंचाइजी की बिक्री से INR 6000-8000 करोड़ उत्पन्न करना चाह रहा है।

“विजेता फ्रेंचाइजी पांच साल की अवधि में समान किश्तों में बीसीसीआई को स्वामित्व शुल्क का भुगतान करेगी और पुरुषों के आईपीएल की तरह हमेशा के लिए संपत्ति का मालिक बनी रहेगी।”

“महिला आईपीएल एक ऐसी चीज है जिसका हम इंतजार कर रहे हैं। खासकर घरेलू खिलाड़ियों के लिए यह अच्छा अनुभव होगा जो अच्छे तो हैं लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका नहीं मिल रहा था।

"यह उनके लिए एक महान मंच है और अगर वे अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो वे निश्चित रूप से राष्ट्रीय पक्ष के लिए चुने जाएंगे। वे विदेशी खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम भी साझा करने वाले हैं और जब आप उनके साथ खेलते हैं तो आपकी क्षमता भी बढ़ जाती है। आप निश्चित रूप से उनसे बहुत अच्छी चीजें सीखने जा रहे हैं।"


Download our App for more Tips and Tricks