भारत एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं आया तो हम वर्ल्ड कप नहीं खेलेंगे - रमीज राजा

By Kaif - November 26, 2022 12:58 PM

Image Source: Ramiz Raja-Jay Shah-Getty Images

अगले साल होने वाले एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप को लेकर एकबार फिर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) आमने-सामने है। दरअसल, बीसीसीआई सचिव जय (Jay shah) शाह ने हाल ही में कहा था कि टीम इंडिया अगले साल एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी।

एशिया कप को किसी न्यूट्रल जगह पर कराया जाएगा। इस पर अब पीसीबी चीफ रमीज राजा (Ramiz Raja) की ओर प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने गीदड़भभकी देते हुए कहा है कि अगर टीम इंडिया एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं आएगी तो हम भी अगले साल वनडे वर्ल्ड कप खेलने भारत नहीं जाएंगे।

BCCI Secretary ने कहा

दरअसल, एशिया कप 2023 पहले पाकिस्तान में होना था। हालांकि, एशियन क्रिकेट काउंसिल के चेयरमैन जय शाह ने कहा था कि इसे न्यूट्रल जगह पर कराया जाएगा। उन्होंने कहा था कि इसे यूएई भी शिफ्ट किया जा सकता है।

जय शाह (Jay shah) ने कहा- एशिया कप 2023 न्यूट्रल वेन्य पर खेला जाएगा। भारत सरकार हमारी टीम के पाकिस्तान जाने की अनुमति पर फैसला करती है, इसलिए हम उस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे, लेकिन 2023 एशिया कप के लिए यह तय किया गया है कि टूर्नामेंट एक न्यूट्रल वेन्यू पर आयोजित किया जाएगा। जय शाह के इस बयान के बाद पाकिस्तान में खलबली मच गई थी। हालांकि, अब पीसीबी चीफ रमीज राजा (Ramiz Raja) ने इस पर चुप्पी तोड़ी है।

Also Read: BCCI ने चयन समिति चेतन शर्मा को निकालने के बाद, अब इस दिग्गज को भी टीम इंडिया से निकाला

रमीज राजा ने जबाब दिया

एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल से बात करते हुए रमीज राजा (Ramiz Raja) ने कहा- अगर पाकिस्तान अगले साल भारत में होने वाले विश्व कप में हिस्सा नहीं लेता है, तो इसे कौन देखेगा? हमारा स्टैंड साफ है। अगर भारतीय टीम यहां आती है तो हम वर्ल्ड कप के लिए जाएंगे। अगर वे नहीं आते हैं तो हमारे बिना विश्व कप खेल सकते हैं। हम आक्रामक रुख अपनाएंगे।

Image Source: t20worldcup-ICC

रमीज राजा (Ramiz Raja) ने कहा- हमारी टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है। मैंने हमेशा कहा है कि हमें पाकिस्तान क्रिकेट की अर्थव्यवस्था में सुधार करने की जरूरत है और यह तभी हो सकता है जब हम अच्छा प्रदर्शन करें। 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में हमने भारत को हरा दिया। टी20 एशिया कप में हमने भारत को हराया। एक साल में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने एक अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था वाली टीम को दो बार हराया।

Asia Cup 2023

2023 में होने वाला अगला एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा। एशिया कप आगामी आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट को देखकर उसी फॉर्मेट में खेला जाता है। यानी 2022 में टी20 विश्व कप खेला जाना था। ऐसे में एशिया कप भी टी20 फॉर्मेट में खेला गया। वहीं, 2023 में वनडे विश्व कप होना है। ऐसे में एशिया कप भी वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा। यह एशिया कप का 16वां संस्करण होगा। श्रीलंकाई टीम फिलहाल डिफेंडिंग चैंपियन है। भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा सात बार एशिया कप अपने नाम किया है। वहीं, श्रीलंका ने छह बार एशिया कप का खिताब जीता है। पाकिस्तान ने दो बार यह टूर्नामेंट अपने नाम किया है।

भारत और पाकिस्तान ने नौ साल से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है। दोनों के बीच पिछली टी-20 और वनडे सीरीज दिसंबर 2012 में खेली गई थी। टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी, वहीं वनडे सीरीज को पाकिस्तान ने 2-1 से जीता था। वहीं, दोनों ने 2007-08 सीजन के बाद से टेस्ट सीरीज में भी एक-दूसरे का सामना नहीं किया है। मुंबई में 2008 आतंकी हमले के बाद से भारत ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। वहीं, लाइन ऑफ कंट्रोल पर लगातार सीजफायर उल्लंघन और फरवरी 2019 में हुए पुलवामा हमले के बाद से यह संबंध और बिगड़ गए थे। दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनावपूर्ण राजनीतिक संबंधों के चलते सिर्फ आईसीसी इवेंट्स और एशियन क्रिकेट के इवेंट्स में ही दोनों टीमें आमने-सामने आती हैं।

Also Read: शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड


Download our App for more Tips and Tricks