BCCI ने चयन समिति चेतन शर्मा को निकालने के बाद, अब इस दिग्गज को भी टीम इंडिया से निकाला

By Kaif - November 26, 2022 12:12 PM

Image Source: BCCI Twitter-Virat Kohli-Paddy Upton

BCCI will not renew Paddy Upton's contract, टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. इस हार के बाद भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) फुल एक्शन मोड में आ चुकी है. कुछ दिन पहले ही बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था. अब बीसीसीआई एक और फैसला लिया है.

Team India Mental Conditioning Coach

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी अप्टन (Paddy Upton) का कॉन्ट्रेक्ट रिन्यू नहीं करने जा रही है. यानी कि वह बांग्लादेश दौरे पर भारतीय टीम के साथ नहीं जाएंगे. टी20 वर्ल्ड कप की समाप्ति के साथ ही पैडी अप्टन का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया था. साउथ अफ्रीका के रहने वाले पैडी अप्टन (Paddy Upton) हेड कोच राहुल द्रविड़ के पसंदीदा माने जाते हैं और द्रविड़ की सलाह पर ही उन्हें 53 वर्षीय अप्टन (Paddy Upton) को मेंटल कंडीशनिंग नियुक्त किया गया था. 53 वर्षीय अप्टन बीसीसीआई इस साल जुलाई में वेस्टइंडीज दौरे के जरिए भारतीय दल के साथ जुड़े.

Also Read: Ind vs NZ: शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड

Image Source: BCCI Twitter-Rahul Dravid-Paddy Upton

टी20 विश्व कप 2022 के दौरान महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर पैडी अप्टन (Paddy Upton) के प्रति नाराजगी जताई थी. जब इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में केएल राहुल फ्लॉप हो गए तो जिसके बाद लिटिल मास्टर ने पैडी अप्टन को सलाह दी थी कि उन्हें राहुल के साथ काम करना चाहिए. अप्टन को खिलाड़ियों पर से प्रेशर हटाने में मदद करने के वास्ते मदद करने के लिए रखा गया था जिसमें वह कुछ हद तक सफल रहे थे. उदाहरण के लिए अप्टन की सलाह विराट कोहली के काफी काम आई थी और वह फॉर्म में वापसी करने में सफल रहे हैं.

पहले भी Mental Conditioning Coach रह चुके हैं

भारतीय टीम के साथ 2008-11 के दौरान ने पहले कार्यकाल में पैडी (Paddy Upton) ने मेंटल कंडीशनिंग कोच और रणनीतिक कोच की दोहरी भूमिका में काम किया. उस दौरान हेड कोच गैरी कर्स्टन, द्रविड़ सहित बहुत सारे खिलाड़ियों के साथ उनका अच्छा तालमेल रहा था. भारत उस दौर में वर्ल्ड कप जीतने के अलावा टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर भी पहुंचा था. बाद में राहुल द्रविड़ और पैडी अप्टन ने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के साथ भी एक साथ काम किया था।

2011 विश्व कप कप के बाद पैडी अप्टन बतौर परफॉर्मेंस डायरेक्टर साउथ अफ्रीकी टीम से जुड़े थे और 2014 तक वह उस भूमिका में रहे. पैडी उप्टन (Paddy Upton) आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, और पुणे वॉरियर्स के साथ काम कर चुके हैं. साथ ही अप्टन पीएसएल फ्रेंचाइजी लाहौर कलंदर्स और बिग बैश में भाग लेने वाली सिडनी थंडर टीम को भी कोचिंग दे चुके हैं.

Also Read: टिम साउदी ने बनाया इंडिया के खिलाफ अनोखा रिकॉर्ड, दुनिया के पहले गेंदबाज बने


Download our App for more Tips and Tricks