Dinesh Karthik: कार्तिक ने दिए संन्यास लेने के संकेत

By Kaif - November 24, 2022 05:12 PM

Image Source : AP-Dinesh Karthik

Dinesh Karthik gave hints of retirement, भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की कहानी कई उतार चढ़ाव से भरी रही है। 2004 में भारत के लिए पहला मैच खेलने वाले कार्तिक ने अपना आखिरी वनडे मैच 2019 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। इस मैच के बाद वह टीम इंडिया से बाहर हो गए थे और सभी ने मान लिया था कि उनका करियर लगभग खत्म हो चुका है। हालांकि, कार्तिक के इरादे कुछ और ही थे और उन्होंने आईपीएल के जरिए शानदार वापसी कर भारत की टी20 टीम में जगह बनाई।

कार्तिक (Dinesh Karthik) भारत के लिए विश्व कप भी खेले लेकिन, यहां वह कुछ खास नहीं कर पाए। इस वजह से सेमीफाइनल मैच में उन्हें प्लेइंग 11 में भी शामिल नहीं किया गया। भारतीय टीम यह मैच 10 विकेट से हारी और भारत की हार के साथ ही कार्तिक और अश्विन का टी20 करियर खत्म होने के कयास लगाए जाने लगे। अब खुद कार्तिक ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसके बाद माना जा रहा है कि वह जल्द ही संन्यास का एलान कर सकते हैं।

Also Read: IND vs NZ Playing 11: वसीम जाफर ने चुनी न्यूजीलैंड के खिलाफ इंडिया की Playing 11

कार्तिक ने इंस्टाग्राम पर जो वीडियो शेयर किया है, उसमें अपनी वापसी और टी20 विश्व कप के दौरान यादगार लम्हों के बारे में बताया है। इसके साथ ही उन्होंने लिखा "भारत के लिए टी20 विश्व कप खेलने के लिए कड़ी मेहनत की और ऐसा कर पाना गर्व का विषय रहा। हम अंतिम लक्ष्य हासिल नहीं कर सके, लेकिन टूर्नामेंट ने मेरी जिंदगी को कई यादगार लम्हों से भर दिया। मेरे सभी साथी खिलाड़ियों, कोच और दोस्तों का धन्यवाद और सबसे जरूरी सभी फैंस का शुक्रिया, जिन्होंने लगातार समर्थन किया।"

Dinesh Karthik International Career

37 साल के दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने भारत के लिए 26 टेस्ट मैच में 25 के औसत से 1025 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उनकी सबसे बड़ी पारी 129 रन की रही है। टेस्ट में यही उनका एकमात्र शतक है। वहीं, 94 वनडे में कार्तिक ने 30.21 के औसत से 1752 रन बनाए। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 79 रन रहा। इस फॉर्मेट में उनके बल्ले से सात अर्धशतक निकले। 60 टी20 खेलने वाले कार्तिक ने 48 पारियों में 26.38 के औसत और 142.62 के स्ट्राइक रेट से 686 रन बनाए। उनकी सबसे बड़ी पारी 55 रन की रही। टी20 में कार्तिक एक ही अर्धशतक लगा पाए।

Also Read: राहुल द्रविड़ की जगह आशीष नेहरा को T20 का कोच बनाया जाय - हरभजन सिंह


Download our App for more Tips and Tricks