भारत-न्यूजीलैंड के बीच आज पहला टी20 मैच, जानें किसका पलड़ा भारी

By Uday - November 18, 2022 11:14 AM

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 18 नवंबर (शुक्रवार) को वेलिंगटन में खेला जाना है. कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में हार्दिक पंड्या इस सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं. भारतीय टीम का लक्ष्य टी20 वर्ल्ड कप की निराशा को भुलाकर नए सिरे से आगाज करने पर होगा. यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 12 बजे से शुरू होगा.

पहले टी20 मुकाबले में ईशान किशन और शुभमन गिल पारी का आगाज कर सकते हैं. वैसे टीम प्रबंधन शीर्ष क्रम में ऋषभ पंत को भी एक और मौका दे सकता है. भारत न्यूजीलैंड में दूसरे दर्जे की टीम उतार रहा है लेकिन इसके बावजूद टीम के सदस्यों के पास ठीक-ठाक अंतरराष्ट्रीय अनुभव है. पिछले 12 महीने में ईशान किशन को नियमित तौर पर शीर्ष क्रम में मौका मिलता रहा है और इस सीरीज के जरिए वह अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे.

संजू सैमसन को एक और मौका मिला है और वह इसका फायदा उठाने के लिए बेताब होंगे. वॉशिंगटन सुंदर भी इस सीरीज के साथ टीम में वापसी करेंगे और उन्हें भी बल्ले तथा गेंद से अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद होगी. टी20 में भारत की समस्याओं का एक बड़ा कारण फिंगर स्पिनर्स का मिडिल ओवर्स में विकेट नहीं ले पाना है. ऐसे में इस सीरीज में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को फिर एक साथ गेंदबाजी करने का मौका मिल सकता है.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अबतक 20 टी20 मैच हुए हैं. जिसमें भारत ने 11 (दो सुपर ओवर) और न्यूजीलैंड ने 9 मुकाबले जीते हैं. इस दौरान भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी जमीं पर कुल 10  मैच खेले हैं जिसमें टीम इंडिया को 6 मुकाबलों (2 सुपर ओवर) में जीत हासिल हुई. वहीं कीवी टीम ने चार में जीत हासिल की है. साल 2020 के आखिरी दौरे में भारतीय टीम पांच मैचों की टी20 सीरीज में कीवी टीम का सफाया कर दिया था.

Also Read: NZ vs IND Dream11 Team Prediction Today's match, Fantasy Cricket Tips

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड केन विलियमसन की अगुवाई में अपनी मजबूत टीम उतार रहा है. भारत की तरह न्यूजीलैंड की टीम भी विश्व कप के नॉकआउट मैच में एक और हार से उबर रही है और मजबूत वापसी करने के इरादे से उतरेगी. न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट की गैरमौजूदगी में अन्य तेज गेंदबाजों को आजमाने की उम्मीद है. सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल भी सीरीज में नहीं खेल रहे हैं. ऐसे में पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी डेवोन कॉन्वे और फिन एलन के कंधों पर होगी.

न्यूजीलैंड व भारत की टीम

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्युसन, डेरिल मिशेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सेंटनर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनर.

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ऋषभ पंत, ईशान किशन, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक.

Also Read: NZ vs IND T20I सीरीज़ 2022: टीवी, ऑनलाइन और लाइव स्ट्रीमिंग विवरण


Download our App for more Tips and Tricks