IND vs SA ODI squad: दक्षिण अफ्रीका एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारत की टीम

By Akshay - October 03, 2022 01:09 PM

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका वनडे टीम, दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज के लिए भारत की टीम, शिखर धवन होंगे कप्तान

India vs South Africa ODI squad

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है. टी20 वर्ल्ड कप से पहले होने वाली इस सीरीज के लिए शिखर धवन को कप्तान बनाया गया है. जबकि अन्य सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। टीम की कमान शिखर धवन संभालेंगे। वहीं श्रेयस अय्यर को उपकप्तान बनाया गया है। श्रेयस की भी टीम में वापसी हुई है। वह जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में भी नहीं खेले थे। भारत को 6 अक्टूबर से अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है।

रजत पाटीदार और मुकेश कुमार टीम में नए चेहरे हैं। उन्हें पहली बार टीम इंडिया के लिए चुना गया है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल सहित वरिष्ठ खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप से पहले आराम दिया गया है। टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में नहीं चुने गए संजू सैमसन को भी टीम में चुना गया है. सैमसन ने हाल ही में न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत-ए की कप्तानी की थी। उन्होंने पिछले मैच में अर्धशतक भी लगाया था।

India Squad for South Africa ODI series (दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम)

  1. शिखर धवन (c)
  2. श्रेयस अय्यर (VC)
  3. रुतुराज गायकवाड
  4. शुभमन गिल
  5. रजत पाटीदार
  6. राहुल त्रिपाठी
  7. ईशान किशन (विकेटकीपर)
  8. संजू सैमसन (विकेटकीपर)
  9. शाहबाज अहमद
  10. शार्दुल ठाकुर
  11. कुलदीप यादव
  12. रवि बिश्नोई
  13. मुकेश कुमार
  14. अवेश खान
  15. मो. सिराज
  16. दीपक चाहरी

शिखर धवन के साथ कौन करेगा ओपनिंग?

टीम के लिए चुने गए ज्यादातर खिलाड़ी जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने वाले खिलाड़ी हैं। ओपनिंग की जिम्मेदारी एक बार फिर धवन और शुभमन गिल के हाथों में होगी। रुतुराज गायकवाड़ भी इस टीम का हिस्सा हैं, शायद उन्हें इस मैच में ओपनिंग का मौका मिले, मध्यक्रम की जिम्मेदारी श्रेयस, ईशान किशन और संजू सैमसन पर होगी। स्पिन की जिम्मेदारी ऑलराउंडर शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव पर होगी। शाहबाज साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में डेब्यू कर सकते हैं। शाहबाज आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं।

दक्षिण अफ्रीका भारत दौरे का कार्यक्रम

1 गुरुवार 6 अक्टूबर 1st ODI लखनऊ
2 रविवार 9 अक्टूबर 2nd ODI रांची
3 मंगलवार 11 अक्टूबर 3rd ODI दिल्ली

Download our App for more Tips and Tricks