By Kaif - September 19, 2022 12:33 PM

Yuvraj Singh ने 15 साल पहले लगाय थे एक ओवर में 6 छक्के, देखे वीडियो

Image Source: Getty Images

Yuvraj Singh

19 सितंबर 2007, टी20 वर्ल्ड कप का एक ऐसा लम्हा जब एक खिलाड़ी को नया नाम मिला, उनके नाम के साथ नई उपलब्धि जुड़ी और टीम इंडिया का यह बल्लेबाज वर्ल्ड क्रिकेट के लिए बन गया सिक्सर किंग जिन्होंने एक ऐसे गेंदबाज को ओवर में 6 छक्के जड़े जो वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट का वन ऑफ द फाइनिस्ट बॉलर है। आज से ठीक 15 साल पहले डरबन के मैदान पर युवराज ने वो किया जो इंटरनेशनल क्रिकेट में शायद ही कभी होता है। युवराज की 16 गेंदों पर 58 रनों की इस तूफानी पारी का ही कमाल था जब टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने 4 विकेट खोकर 218 रन बनाए और फिर इंग्लैंड को 200 रनों पर रोक दिया और मैच 18 रनों से जीत लिया।

ऐतिहासिक ओवर

18 ओवर में टीम इंडिया 3 विकेट गंवाकर 171 रन बना चुकी थी। 19वां ओवर स्टुअर्ट ब्रॉड के हाथ में था लेकिन युवराज के मन में कुछ और ही चल रहा था। युवराज ने ब्रॉड के इस ओवर में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए और 19 ओवर के बाद टीम का स्कोर 207 रन तक पहुंचा दिया। उन्होंने मैदान के हर कोने में रन मारे। ब्राड भले ही आज वन ऑफ द बेस्ट टेस्ट गेंदबाज हो लेकिन युवराज के खिलाफ यह ओवर वह जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे।

Also Read: बीसीसीआइ ने टी20 विश्व कप 2022 से पहले भारत की नई जर्सी का किया खुलासा

इस ओवर में युवराज की आतिशी पारी ने न केवल क्रिकेट फैंस को हक्का-बक्का कर दिया बल्कि एक ही ओवर में 3-3 रिकॉर्ड बना डाले।

First cricketer to hit 6 sixes in an over

युवराज सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने। हालांकि रवि शास्त्री के नाम भी यह कारनामा है लेकिन उन्होंन घरेलू क्रिकेट में यह मुकाम हासिल किया था जबकि युवराज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में इसे हासिल किया। बाद में 2021 में कीरोन पोलार्ड ने भी श्रीलंका के खिलाफ 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए।

Fastest fifty in international cricket

युवराज ने केवल 12 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की और टी20 में सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 3 चौकों और 6 छक्कों की मदद से यह मुकाम हासिल किया।

Also Read: BCCI ने IPL के मैचों के लिए बनाया नया नियम

इस ओवर में युवराज ने 36 रन बनाए और किसी एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। हालांकि बाद में वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड ने इस स्कोर की बराबरी की जब 2021 में उन्होंने अकीला धनंजय के ओवर में 6 छक्के लगाए। आज भी इस ओवर को याद करके फैंस रोमांच से भर जाते हैं।


Download our App for more Tips and Tricks