Asia Cup 2022 के लिए भारतीय टीम की हुई घोषणा

By Akshay - August 09, 2022 10:09 AM

Indian team announced for Asia Cup 2022

Asia Cup 2022 एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 28 अगस्त को खेलना है। इस टीम में विराट कोहली की वापसी हुई है।

India cricket team announces for Asia Cup 2022: वेस्टइंडीज सीरीज के फौरन बाद बीसीसीआइ मे बहुप्रतिक्षित एशिया कप के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। 15 सदस्यीय इस स्क्वॉड में केएल राहुल और पूर्व कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है। विराट कोहली वेस्टइंडीज दौरे पर टीम में शामिल नहीं थे जबकि केएल राहुल साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से ही बाहर थे। केएल राहुल इंजरी के कारण टीम से दूर थे। ध्यान देने वाली बात यह है कि इस टीम में भारत के बेस्ट गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को शामिल नहीं किया गया है। उनके स्थान पर आवेश खान को टीम में मौका दिया गया। बुमराह और हर्षल पटेल इंजरी के कारण टीम का हिस्सा नहीं बन पाए हैं।

दिनेश कार्तिक अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर एशिया कप 2022 के लिए चुनी गई टीम में चुने गए हैं तो वहीं आर अश्विन पर भारतीय टीम मैनेजमेंट ने भरोसा जताया और उन्हें भी टीम में जगह दी गई। वेस्टइंडीज दौरे पर शानदार प्रदर्शन करने वाले साथ ही प्लेयर आफ द सीरीज बने अर्शदीप सिंह को भी टीम में जगह दी गई है तो स्पिनर रवि बिश्नोई भी टीम में जगह बनाने में सफल रहे।

इस टीम में ईशान किशन और संजू सैमसन को भी जगह नहीं दी गई क्योंकि टीम में रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक के रूप में दो विकेटकीपर-बल्लेबाज मौजूद हैं। श्रेयस अय्यर को इस टीम में बैकअप प्लेयर के तौर पर शामिल किया गया है।

  • विराट कोहली और केएल राहुल की टीम में वापसी
  • जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल इंजरी की वजह से टीम से बाहर
  • ईशान किशन और संजू सैमसन को नहीं मिला मौका
  • आर अश्विन, आवेश खान, रवि बिश्नोई को टीम में मिली जगह
  • दिनेश कार्तिक को टीम में किया गया शामिल
  • श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर बने बैकअप प्लेयर

एशिया कप 2022 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, युजवेंद्रा चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान।

बैकअप प्लेयर- श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, दीपक चाहर।

28 अगस्त को होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला

एशिया कप का आयोजन इस बार श्रीलंका में किया जाना था, लेकिन वहां के हालात को देखते हुए इसे यूएई में कराने का फैसला किया गया। हालांकि श्रीलंका की मेजबानी में ही यूएई में इसका आयोजन किया जाएगा। इस बार एशिया कप में कुल छह टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान हैं साथ ही एक टीम क्वालीफाइंग मैचों के जरिए टाप छह में शामिल होंगी। भारतीय क्रिकेट टीम इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में है और भारत अपने अभियान का आगाज पाकिस्तान के खिलाफ 28 अगस्त से करेगा। एशिया कप की शुरुआत 27 अगस्त से होगी और फाइनल मुकाबला 11 सितंबर को खेला जाएगा।


Download our App for more Tips and Tricks